पितृपक्ष: सपने में आते हैं गुजरे हुए अपने लोग, इस रहस्य में छिपा है गहरा योग

0
43
webmorcha.com
पितृ पक्ष

वर्तमान में पितृ पक्ष (Pitru Paksha 2021) प्रारंभ हो चुका है. पितृ पक्ष के यह पखवाड़ेभर बहुत ही खास है। हिंदू मान्यतओं के अनुसार, श्राद्ध पक्ष में हमारे पूर्वज धरती पर हमें आशीर्वाद प्रदान करते हैं। कई लोगों को अपने पूर्वजों के आस-पास होने का आभास भी होता है. जबकि कुछ लोगों को सपने में पितर यदाकदा दिखाई देते हैं. इस बार पितृपक्ष 20 सितंबर से 6 अक्टूबर तक रहेगा। आइए जानते हैं यदि सपनो में पूर्वज दिखाई दें तो इसका क्या अर्थ होता है।

पूर्वजों का आशीर्वाद प्रदान

पंडितों और शास्त्रों का मानना है कि श्राद्ध पक्ष में दान-पुण्य से प्रसन्न होकर हमारे पूर्वज सपने में आशीर्वाद देने के लिए आते हैं. उनका आना इस बात की ओर इशारा करता है कि उन्होंने आपके श्राद्ध को स्वीकार कर लिया है. सपने में पूर्वज भोजन को स्वीकार करने के बाद आपको सम्‍पन्‍नता और सफलता का आशीर्वाद प्रदान करते हैं।

दान-पुण्य से खुश होंगे हमारे पूर्वज

कई लोगों के सपने में आकर पूर्वज कोई वस्तु मांगते हैं. इसका मतलब है कि वह भूखे हैं और आपको कोई संकेत दे रहे हैं. शास्त्रों के मुताबिक, पूर्वजों द्वारा मांगी गई वस्तु का पूरी श्रद्धा से दान करना चाहिए।

मेष, मिथुन, कन्या धनु, मकर और तुला पर 22 सितबंर से बुध की होगी कृपा

जानिए क्या कहता है गरुड़ पुराण?

(Pitru Paksha 2021) गरुड़ पुराण में बताया गया है कि कोई मृत परिजन का सपने में दिखाई देने का अर्थ है कि उनकी आत्‍मा अब भी भटक रही है. आत्‍मा की शांति के लिए घर में रामायण या गीता का पाठ करें. ऐसा करने से आपके पूर्वजों की आत्‍मा को शांति मिलेगी.

परिवार से मोह

(Pitru Paksha 2021) कई लोगों के सपने में उनके पूर्वज हमेशा घर के पास दिखाई देते हैं. ये इस बात का संकेत हो सकता है कि उनका परिवार के लिए मोह खत्म नहीं हुआ है. पंडितों के अनुसार ऐसा आभास होने पर गाय को रोजाना दो रोटी खिलानी चाहिए. अमावस्‍या के दिन भोग लगाना चाहिए. इससे पितृों का आशीर्वाद बना रहता है.

पूर्वज देते हैं संकेत

(Pitru Paksha 2021) मान्‍यता है कि पितृ पक्ष में पूर्वज धरती पर आकर परिवार को देखकर प्रसन्‍न होते हैं और उन्हें अपना आशीर्वाद देकर जाते हैं. सपने में अगर किसी परिजन की मृत्यु दिखाई दे तो माना जाता है कि आने वाले वक्‍त में आपको कोई शुभ समाचार सुनने को मिल सकता है.

https://webmorcha.com/

https://webmorcha.com/category/my-village-my-city/

9617341438, 7879592500,  7804033123