सावन में लगाए ये पौधे… मिलेगी ढेर खुशियां, बदल जाएगी आपकी किस्मत  

0
37
webmorcha.com
सावन का पवित्र महीना

नई दिल्‍ली। सावन का पवित्र महीना (Sawan Month) भोले शंकर की पूजा बहुत खास होता है, साथ ही यह सावन महीना नए जीवन की शुरुआत का महीना भी माना जाता है. इस समय में पौधे लगाने से पुण्‍य तो मिलता ही है, साथ ही पर्यावरण (Environment) को भी लाभ पहुंचता है. आज हम जानते हैं कि इस महीने में कौन से पौधे (Plants) लगाने से सबसे ज्‍यादा लाभ होता है.

सावन महीने में लगाएं ये पौधे

तुलसी का पौधा: हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को बहुत महत्‍वपूर्ण और शुभ बताया गया है. इस धर्म के अधिकांश अनुयायियों के घर में तुलसी का पौधा होता है. यदि आपके घर में पौधा नहीं है या आप एक और पौधा लगाना चाहते हैं तो इसके लिए सावन का महीना (Sawan Month) सबसे शुभ है. इस पौधे के नीचे रोजाना दीपक लगाने से घर में सुख-समृद्धि आती है और परिवार निरोगी रहता है.

अनार का पौधा: सावन महीने (Sawan Month) में अनार का पौधा लगाना भी बहुत शुभ होता है, लेकिन ख्‍याल रखें कि इसे रात के समय में लगाएं. इसे घर के सामने लगाने से घर की नकारात्‍मक ऊर्जा खत्‍म होती है.

केले का पौधा: सावन महीने की एकादशी या गुरुवार के दिन केले का पेड़ लगा सकते हैं. केले का पेड़ वास्‍तु के लिहाज से घर में लगाना शुभ नहीं होता है लेकिन इसे घर के पीछे या छत के पीछे लगाने से कोई नुकसान नहीं है. पेड़ लगाने के बाद उसमें रोजाना जल चढ़ाएं, इससे मैरिड लाइफ की समस्‍याएं दूर होंगी. साथ ही कुंडली में गुरु ग्रह मजबूत होगा.

Odisha का जगन्नाथपुरी बना सिंगापुर! देश के हर राज्य को लेनी चाहिए सीख… हर नल से स्वच्छ जल, देश का पहला शहर बना पुरी

गूलर का पौधा: गूलर को ज्‍योतिष में चमत्‍कारी पेड़ बताया गया है. सावन महीने (Sawan Month) में गूलर का पौधा लगाने से जिंदगी में सुख-शांति आएगी.

शमी का पौधा: सावन महीने (Sawan Month) के शनिवार को घर के मेन गेट के बायीं ओर शमी का पौधा लगाएं. इससे शनि दोष से राहत मिलेगी और कई समस्‍याएं दूर होंगी.

पीपल का पौधा: सावन महीने (Sawan Month) के गुरुवार को पीपल का पौधा लगाने से घर में खुशहाली आएगी. लेकिन यह पौधा अपने घर में गलती से भी न लगाए़ं, बल्कि पार्क में, मंदिर के पास, सड़क के किनारे लगाएं.

हमसे जुड़िए

https://twitter.com/home             

https://www.facebook.com/?ref=tn_tnmn

https://www.facebook.com/webmorcha/?ref=bookmarks

https://webmorcha.com/

https://webmorcha.com/category/my-village-my-city/

9617341438, 7879592500,  7804033123