PM किसान समान निधि की ले रहें है किस्त तो KCC का भी ऐसे उठाएं फायदा, Bank करे आनाकानी तो यहां करें कंप्लेन

नई दिल्ली PM Kisan: खेती-किसानी के लिए अगर आपको पैसे की जरूरत है तो आपको किसान क्रेडित कार्ड के जरिए 4 फीसदी पर 3 लाख रुपये तक का लोन मिल सकता है। वहीं अब केसीसी सिर्फ खेती-किसानी तक सीमित नहीं है। पशुपालन व मछलीपालन के लिए भी इस योजना के तहत 2 लाख रुपये तक का कर्ज मिल सकेगा। खेती-किसानी, मछलीपालन और पशुपालन से जुड़ा कोई भी व्यक्ति, भले ही वो किसी और की जमीन पर खेती करता हो, इसका लाभ ले सकता है। न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम 75 साल होनी चाहिए।

किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों के लिए बेहद आसान

अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों हैं तो आपके लिए किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) बनवाना बेहद आसान है। हालांकि केसीसी को लेकर बहुत सारे किसान बैंकों के रवैये से परेशान हैं। किसानों का आरोप है कि बैंक कार्ड बनाने में आनाकानी करते हैं, उन्हें लोन नहीं देते।

ऐसे में हम आपको इसका समाधान बताने जा रहे हैं। अगर कोई बैंक पात्र होने के बावजूद किसान क्रेडिट कार्ड नहीं बनाता है तो उसकी शिकायत ऐसी जगह कर सकते हैं, जहां से उस Bank की क्लास लग जाएगी।

यहां करें शिकायत

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की गाइडलाइन के मुताबिक बैंक को किसान के आवेदन करने के 15 दिन के भीतर यह कार्ड जारी करना होता है। अगर 15 दिन के भीतर कार्ड इश्यू नहीं किया जाता है तो आप बैंक के खिलाफ शिकायत कर सकते हैं। इसके लिए आप बैंकिंग लोकपाल से संपर्क कर सकते हैं। आप उस बैंकिंग लोकपाल को शिकायत करें, जिसके अधिकार क्षेत्र में बैंक की शाखा या कार्यालय स्थित है।

इसके अलावा आरबीआई की आधिकारिक वेबसाइट के लिंक https://cms.rbi.org.in/ पर विजिट कर सकते हैं। वहीं, किसान क्रेडिट कार्ड हेल्पलाइन नंबर 0120-6025109 / 155261 और ग्राहक ईमेल ([email protected]) के माध्यम से हेल्प डेस्क से भी संपर्क कर सकते हैं।

किसान क्रेडिट कार्ड पाने की प्रक्रिया: अब सरकार ने इस योजना से किसान क्रेडिट कार्ड को भी जोड़ दिया है। यानी जिन किसानों को सरकार 2000-2000 रुपये की तीन किस्तों में 6000 रुपये दे रही है, उन्हें केसीसी बनवाना आसान होगा।बता दें केसीसी धारकों को 4 फीसदी पर 3 लाख रुपये तक का लोन मिलता है।

सबसे पहले ऑफिशियल साइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं और यहां किसान क्रेडिट कार्ड का फॉर्म डाउनलोड करें।
इस फॉर्म को आपको अपनी भूमि के दस्तावेज, फसल की डिटेल के साथ भरना होगा।
यह जानकारी भी देनी होगी कि आपने किसी अन्य बैंक या शाखा से कोई और किसान क्रेडिट कार्ड नहीं बनवाया है।आवेदन भरकर सबमिट करें, जिसके बाद संबंधित बैंक से किसान क्रेडिट कार्ड आपको मिल जाएगा।

केसीसी के लिए जरूरी दस्तावेज

आईडी प्रूफ के लिए: वोटर ID card/ PAN कार्ड/ पासपोर्ट/आधार कार्ड/ ड्राइविंग लाइसेंस आदि।
एड्रेस प्रूफ: वोटर ID card / पासपोर्ट/आधार कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस आदि।

बता दें केसीसी के तहत 3 लाख रुपये तक का कर्ज सिर्फ 7 फीसदी ब्याज पर मिलता है। समय पर पैसा लौटा देते हैं तो 3 फीसदी की छूट मिलती है। इस तरह ईमानदार किसानों को 4 फीसदी ब्याज पर ही पैसा मिल रहा है।