Sunday, January 24, 2021
Home देश/विदेश PM Kisan: क्या आप इस बार भी 7वीं किस्त से चूक गए?...

PM Kisan: क्या आप इस बार भी 7वीं किस्त से चूक गए? ये किसान नहीं उठा सकते पीएम किसान का फायदा, जानिए क्या हैं नियम

पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की सातवीं किस्त आज किसानों के खाते में प्रधानमंत्री मोदी ने ट्रांसफर कर दी हैं। ज्यादातर किसानों के पास 2000 रुपये ट्रांसफर होने का मैसेज भी आने लगा है। आप पैसे आने के जानकारी वेबसाइट पर ले सकते हैं। सातवीं किस्त आने के बाद काफी किसान इस बात से परेशान है कि क्या वह इस स्कीम का फायदा उठा सकते हैं। यहां हम आपको पीएम किसान योजना से जुड़े नियम और शर्तें बता रहे हैं।

इन किसानों को नहीं मिलेगा पीएम किसान सम्मान निधि योजना का फायदा

आपके नाम नहीं है खेतओडिशा: बीते कुछ दिनों में ब्रिटेन से लौटे 43 व्यक्ति, सरकार ने कलेक्टर को सौंपी सूची
पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए किसान के नाम खेती की जमीन होनी चाहिए। यदि कोई किसान खेती कर रहा है लेकिन खेत उसके नाम नहीं है, तो वह लाभार्थी नहीं होगा। अगर खेत उसके पिता या दादा के नाम है तो भी पीएम किसान योजना का फायदा नहीं उठा सकते।
इन किसानों को नहीं मिलता लाभ
अगर कोई खेती की जमीन का मालिक  है, लेकिन वह सरकारी कर्मचारी है या रिटायर हो चुका हो, मौजूदा या पूर्व सांसद, विधायक, मंत्री उन्हें पीएम किसान योजना का लाभ नहीं मिलता। इसके अलावा प्रोफेशनल रजिस्टर्ड डॉक्टर, इंजिनियर, वकील, चार्टर्ड अकाउंटेंट  या इनके परिवार के लोगों को इस योजना का फायदा नहीं मिलता।

10000 से अधिक पेंशन पाने वाले को नहीं मिलता फायदा

अगर कोई व्यक्ति खेत का मालिक है लेकिन उसे 10 हजार रुपये महीने से अधिक पेंशन मिलती है, वह इस योजना के लाभार्थी नहीं हो सकते। आयकर देने वाले परिवारों को भी इस योजना का फायदा नहीं मिलेगा।
छत्तीसगढ़: UK से वापस लौटे 91 यात्री, कोरोना के नए स्ट्रेन से मचा हड़कंप
छोटे और सीमान्त परिवारों को लाभ
दिशानिर्देशों में छोटे और सीमान्त किसानों को ऐसे किसान परिवार के रूप में परिभाषित किया गया है जिनमें पति, पत्नी और नाबालिग बच्चों के पास संबंधित राज्य या संघ शासित प्रदेश के भूमि रिकॉर्ड के अनुसार सामूहिक रूप से खेती योग्य भूमि दो हेक्टेयर अथवा इससे कम है।
इन्हें नहीं मिल सकता फायदा
राशिफल: जानिए आज कैसे बीतने वाला है आपका दिन, इन राशियों के लिए बेहद खास
– जो खेती की जमीन का इस्तेमाल कृषि कार्य की जगह दूसरे कामों में कर रहे हैं।
– गांवों में बहुत से किसान दूसरों के खेतों पर किसानी का काम तो करते हैं लेकिन खेत के मालिक नहीं होते। खेत के मालिक को फसल का कुछ हिस्सा या पैसे देते हैं। ऐसे किसान इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -webmorcha.com webmorcha.com

Most Popular

Recent Comments