PM Kisan: किसानों के लिए खुशखबरी! जल्द खाते में आने वाली है अगली किस्त, जानें किसे मिलेगा फायदा

नई दिल्ली: किसानों  के लिए बड़ी खुशखबरी है. केंद्र सरकार जल्द ही किसानों के खाते में अगली किस्त ट्रांसफर कर सकती है. PM kisan Samman Nidhi के तहत सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता मिलती है. सरकार की ओर से यह पैसे सीधे खाते में ट्रांसफर किए जाते हैं. अगर आप भी इस योजना का फायदा लेना चाहते हैं तो फटाफट रजिस्ट्रेशन करा लें. खेती-किसानी, मछलीपालन और पशुपालन से जुड़ा कोई भी व्यक्ति, भले ही वो किसी और की जमीन पर खेती करता हो, इसका लाभ ले सकता है. आइए आपको बताते हैं आप कैसे फायदा ले सकते हैं-

आपको बता दें कई किसान ऐसे भी हैं जिन्हें 2000 रुपये की ये रकम नहीं मिली है, क्योंकि उन्होंने इस योजना में रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया था. ऐसे में अब किसान 30 जून तक अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. इसे मंजूरी मिल गई तो अप्रैल-जुलाई वाली किस्त जुलाई में मिल जाएगी और अगस्त की नई किस्त भी अकाउंट में आ जाएगी. यानी दो किस्तों का लाभ मिल सकता है.

किस तरह करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन-

1. आपको सबसे पहले वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा.

2.Farmers Corner ऑप्शन पर क्लिक करना है.

3. अब आपको New Farmer Registration विकल्प पर क्लिक करें.

4. नया टेब ओपन होगा उसमें आधार नंबर और कैप्चर कोड भरना होगा.

5. अब आपको अपनी जानकारी और जमीन का ब्योरा देना होगा.

6. सभी जानकारी भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर दें.

कौन से डॉक्यूमेंट चाहिए

आपके पास खेती की जमीन के कागज होने चाहिए. इसके अलावा आधार कार्ड, अपडेटेड बैंक अकाउंट, ऐड्रेस प्रूफ, खेत संबंधी जानकारी और पासपोर्ट साइज फोटो चाहिए.

इन नंबरों पर करें शिकायत

आपको बता दें यह मोदी सरकार की सबसे बड़ी किसान स्कीम है इसलिए किसानों को कई तरह की सहूलियतें भी दी गईं हैं. इसी में एक है हेल्पलाइन नंबर. जिसके जरिए देश के किसी भी हिस्से का किसान सीधे कृषि मंत्रालय से संपर्क कर सकता है.

>> पीएम किसान टोल फ्री नंबर: 18001155266

>> पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर:155261

>> पीएम किसान लैंडलाइन नंबर्स: 011—23381092, 23382401

>> पीएम किसान की नई हेल्पलाइन: 011-24300606

>> पीएम किसान की एक और हेल्पलाइन है: 0120-6025109

>> ई-मेल आईडी: [email protected]