देश/विदेशमेरा गांव मेरा शहर

PM Kisan : Government ने बदले नियम, अगली किस्त चाहिए तो तुरंत निपटा लें यह काम

नई दिल्ली. Registration में हो रहे फर्जीवाड़े को रोकने के लिए सरकार ने PM किसान सम्‍मान निधि Scheme के नियमों में बदलाव किया है. इसके तहत अब किस्त पाने के लिहाज से लाभार्थियों के लिए Ration Card  अनिवार्य कर दिया गया है. इसका मतलब है कि Ration Card  नंबर आने के बाद ही पति या पत्‍नी या उस परिवार के किसी एक सदस्‍य को PM किसान सम्‍मान निधि योजना का लाभ मिल पाएगा.

अगर आप PM किसान योजना के तहत पहली बार Registration कराते हैं तो राशन कार्ड का नंबर Upload करना होगा. यानी योजना के तहत अब नए पंजीकरण कराने पर Ration Card नंबर देना अनिवार्य  होगा. इसके अलावा, डॉक्यूमेंट की सॉफ्ट कॉपी बनाकर पीडीएफ के रूप में पोर्टल पर अपलोड करनी होगी. इसके बिना आपको अगली किस्त नहीं मिलेगी.

इन दस्तावेजों की जरूरत खत्म
PM किसान योजना के तहत किस्त पाने के लिए अब खतौनी, आधार कार्ड, Bank पासबुक और घोषणापत्र की हार्डकॉपी जमा करने की अनिवार्यता खत्‍म कर दी गई है. लाभार्थियों के लिए अब डॉक्‍यूमेंट्स की पीडीएफ फाइल बनाकर पोर्टल पर अपलोड करना होगा. इससे PM किसान योजना में होने वाले फर्जीवाड़े को रोकने में मदद मिलेगी. Registration भी पहले से आसान हो जाएगा.

हाल ही जारी हुई है 10वीं किस्त
सरकार ने हाल ही में योजना के तहत 10वीं किस्त जारी की है. अगली किस्त का लाभ पाने के लिए पहले से ही योजना में Registration करा लें. सरकार ने एक जनवरी 2022 को PM  किसान सम्मान निधि Scheme की 10वीं किस्त जारी की है. आजादी के बाद यह पहली स्कीम है, जिसके तहत पहली बार किसानों के Bank अकाउंट में सीधे पैसे दिए जा रहे हैं.

https://webmorcha.com/

 

https://webmorcha.com/category/my-village-my-city/

 

https://twitter.com/WebMorcha

 

https://www.facebook.com/webmorcha

 

https://www.instagram.com/webmorcha/

 

Related Articles

Back to top button