PM Kisan: हर साल ₹6000 चाहिए तो इन बातों का रखें ध्यान, ज्यादातर किसान आवेदन में कर देते हैं ये गलती

0
144
webmorcha.com

नई दिल्ली. किसानों की आय को दोगुना करने के लिए सरकार कई योजनाएं चला रही है, जिनमें से एक पीएम किसान सम्मान निधि योजना . इस योजना के तहत सरकार किसानों को हर साल 6000 रुपये देती है. 6000 रुपये की यह 2000-2000 की तीन किस्तों  में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर  के तहत खाते में पहुंचाई जाती है. हाल ही में PM Kisan योजना के तहत किसानों को 9वीं किस्त जारी की गई थी. इनमें कई किसान ऐसे थे जिन्हें समय पर आवेदन कर दिया था और उनका नाम भी लाभार्थी सूची  में शामिल था लेकिन तब भी उन्हें किस्त के पैसे नहीं मिले.

किसान करते हैं ये गलती

आवेदन के बाद बी किसानों को पैसे नहीं मिल पाते हैं ऐसा इसलिए क्योंकि इस योजना के तहत तय शर्तों के मुताबिक, आवेदन फाॅर्म नहीं भरा जाता है. योजना के मुताबिक, आवेदन फाॅर्म में किसान का नाम ‘ENGLISH’ में होना जरूरी है. ऐसे में जिन किसानों का नाम ‘HINDI’ में है, वे अपना नाम अगली किस्त आने से पहले संसोधित कर लें, ताकि उन्हें इस योजना का लाभ मिल सके. बता दें कि आवेदन में केवल अंग्रेजी अल्फाबेट के साथ ही नाम दर्ज कराना होता है.
इसके अलावा आवेदन फाॅर्म में आवेदक का नाम और बैंक अकाउंट में आवेदन का नाम अलग होना किस्त रूकने की वजह हो सकत है. ऐसे में किसान को अपने बैंक ब्रांच जाकर अपना नाम आधार और आवेदन में दिए गए नाम के अनुसार ही करना होगा. इसके अलावा बैंक अकाउंट नंबर और IFSC कोड और गांव का नाम सही लिखें.

ऐसे करें सुधार
1. पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं
2. इसके फार्मर कॉर्नर के अंदर जाकर Edit Aadhaar Details ऑप्शन पर क्लिक करें
3. आधार नंबर डालकर कैप्चा कोड भरें और सबमिट कर दें
4. अगर आपके नाम में कोई गलती दिखती है तो आप इसे इसे ऑनलाइन ठीक कर सकते हैं
5. अगर कोई दूसरी गलती है तो अपने लेखपाल और कृषि विभाग कार्यालय में संपर्क करें
6. Helpdesk ऑप्शन के जरिए आप आधार नंबर, अकाउंट नंबर और मोबाइल नंबर डालने के बाद जो भी गलतियां हैं, उन्हें सुधार सकते हैं
7. आधार नंबर में सुधार, स्पेलिंग में गलती जैसी कई गलतियों को आप ठीक कर सकते हैं.

इन नंबरों पर करें कर सकते हैं कॉल
किसान सम्मान निधि की किस्त नहीं मिली है तो इसकी शिकायत पीएम किसान सम्मान के हेल्पलाइन नंबर पर दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए आप हेल्पलाइन नंबर 011 24300606 / 011 23381092 पर कॉल कर सकते हैं। इसके अलावा सोमवार से शुक्रवार तक पीएम किसान हेल्प डेस्क  के ई मेल pmkisan ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं.