Friday, January 15, 2021
Home देश/विदेश PM kisan Samman Nidhi Yojna: सातवीं किस्त आने में हो रही है...

PM kisan Samman Nidhi Yojna: सातवीं किस्त आने में हो रही है देरी, जानें क्या है वजह

PM kisan Samman Nidhi Yojna: पीएम किसान की 7वीं किस्त का इंतजार करोड़ों किसान कर रहे हैं। हालांकि, किसान आंदोलन के बीच किसानों को पीएम किसान योजा की तीसरी किस्त मिलने में देरी हो सकती है। ज्यादातर किसानों के खाते में महीने के शुरुआती 10 से 15 दिनों में पैसा ट्रांसफर कर दिया जाता है लेकिन इस बार अभी तक किस्त ट्रांसफर नहीं हुई है।

पूर्व मंत्री अजय चंद्राकर बोले, कलेक्टर-SP  की नियुक्तियां पैसे लेकर हो रही है!

पीएम किसान का पैसा अप्रैल, अगस्त और दिसंबर में आता है लेकिन इस बार अभी तक किसानों के खाते में पीएम-किसान की किस्त नहीं पहुंची है। इस साल पहली दो किस्त 15 दिन के भीतर किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दी गई थी।
ऐसे चेक कर सकते हैं अपना स्टेटस सोने-चांदी की कीमतों में आई मामूली तेजी, जानें आज का Rate
अगर आप पीएम किसान पोर्टल पर अपना स्टेटस चेक कर रहे हैं तो इसमें FTO is Generated and Payment confirmation is pending का मैसेज दिखाई दे रहा है, तो परेशान न हों। इसका मतलब होता है कि सरकार ने आपके द्वारा दी गई जानकारी को कन्फर्म कर लिया है और अब जल्द ही आपके अकाउंट में पैसे ट्रांसफर हो जाएंगे। आपकी किस्त जल्द ही आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी। FTO  की फुल फॉर्म Fund Transfer Order है। इसका मतलब हैं कि “राज्य सरकार द्वारा लाभार्थी के आधार नंबर, बैंक खाता संख्या और बैंक के IFSC कोड सहित अन्य विवरणों की शुद्धता सुनिश्चित कर ली गई हैं”। आपकी किस्त राशि तैयार हैं और सरकार द्वारा इसे आपके बैंक खाते में भेजने के आदेश दे दिए गए हैं।
fto is generated and payment confirmation is pending
क्या है Rft Signed by State का मतलब
वहीं जब आप पीएम किसान सम्मान निधि की वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/) पर जाकर अपना पेमेंट स्टेटस चेक ( Installment Payment Status) करते हैं तब कई बार आपको  Rft Signed by State for 1st, 2nd, 3rd, 4th, 5th या 6th instalment लिखा दिखता होगा। यहां Rft की फुलफार्म Request For Transfer हैं। इसका मतलब हैं कि ‘राज्य सरकार द्वारा लाभार्थी के डेटा की जांच कर ली गई है, जो की सही पाया गया है।’ इसके बाद राज्य सरकार केंद्र से अनुरोध करती है की लाभार्थी के खाते में पैसे भेजे जाएं।
pm kisan latest news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -webmorcha.com webmorcha.com

Most Popular

Recent Comments