आज लखीमपुर जाएंगे Rahul गांधी, UP सरकार ने दौरे को नहीं दी इजाजत

0
42
webmorcha.com
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष Rahul

नई दिल्ली। UP (Utter Pradesh) के लखीमपुर खीरी में हुई हिंसा (Lakhimpur Kheri Violence) के बाद अब इस मुद्दे पर राजनीति गरमा गई है. आज कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष Rahul गांधी लखनऊ जाएंगे. राहुल गांधी के साथ सचिन पायलट, पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत चन्नी, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और केसी वेणुगोपाल भी लखीमपुर जाएंगे. हालांकि राहुल गांधी के दौरे को यूपी सरकार ने इजाजत नहीं दी है. लखनऊ में कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए धारा 144 लगाई गई है.

लखीमपुर की घटना में मरने वाले एक व्यक्ति के परिवार ने पोस्टमार्टम पर संदेह जताया था और फिर से पोस्टमार्टम कराने की मांग की थी. बहराइच डीएम दिनेश चंद्र ने कहा कि राज्य सरकार ने उनकी बात मानी और पोस्टमॉर्टम फिर से कराया ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से हो.

मेष, धनु और मकर पर बुध की होगी कृपा, पढ़ें राशिफल

धारा 144 के तहत प्रतिबंध लगा दिया है.

लखनऊ पुलिस ने आगामी त्योहारों, विभिन्न प्रवेश परीक्षाओं और किसानों के विरोध-प्रदर्शन के मद्देनजर कानून-व्यवस्था बनाए रखने और कोरोना के नियमों का पालन सुनिश्चित करने के लिए 8 नवंबर तक सीआरपीसी की धारा 144 के तहत प्रतिबंध लगा दिया है.

लखीमपुर हिंसा का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है. कोर्ट की निगरानी में न्यायिक जांच की मांग की गई है. CJI को लिखे पत्र में याचिकाकर्ता ने मांग की है कि कोर्ट हिंसा की समयबद्ध जांच का आदेश दे कोर्ट. बता दें कि जांच के लिए योगी सरकार ने 6 सदस्यों की SIT गठित की है.

लखीमपुर हिंसा के चश्मदीद सुमित जायसवाल ने ज़ी न्यूज़ को पूरी घटना बताई. सुमित ने कहा कि हिंसा की प्लानिंग पहले ही की गई थी. सुमित ने कहा कि गांव पहुंचते ही उनपर पथराव हुआ. उनपर लाठी, डंडों और तलवारों से हमला किया गया. सूत्रों के अनुसार, आज  दोपहर 12:30 बजे राहुल गांधी लखनऊ पंहुचेंगे. राहुल प्रियंका से मिलने सीतापुर और पीड़ित किसानों से मिलने लखीमपुर भी जाएंगे.

https://webmorcha.com/

https://webmorcha.com/category/my-village-my-city/

9617341438, 7879592500,  7804033123