देश/विदेशमेरा गांव मेरा शहर

आगामी दो दिन ठिठुरन के साथ कई प्रदेशों में बारिश, IMD का अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, कड़ाके की ठिठुरन लोगों की मुश्किल बढ़ाने वाली है. इस दौरान कई प्रदेशों में बारिश भी हो सकती है.

नई दिल्ली। उत्तर-पश्चिम, मध्यभारत पूर्वी भारत और मध्यप्रदेश के कुछ क्षेत्रों में आगामी दो-तीन दिनों के भीतर शीत लहर (Cold Wave) की स्थिति रहेगी. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने अनुमान लगाया है कि इस समय भारत के कई प्रदेशों में बारिश भी होगी.

इन प्रदेशों में है बर्फबारी और बारिश अलर्ट

मौसम विभाग (IMD) के अनुसार,  ताजा पश्चिमी विक्षोभ के कारण 29-31 जनवरी तक जम्मू-कश्मीर, लद्दाख गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद में हल्की बारिश और बर्फबारी की संभावना है. एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में भारी बारिश और बर्फबारी हो सकती है. इसके साथ  2 से 4 फरवरी तक मैदानी क्षेत्रों में हल्की बारिश हो सकती है.

यहां रहेगा शीत लहर का प्रकोप

मौसम विभाग के मुताबिक, आगामी 2-3 दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ राजस्थान (Rajasthan), पश्चिमी उत्तर प्रदेश विदर्भ, बिहार  और छत्तीसगढ़ के अलग-अलग हिस्सों में और 28 से 30 जनवरी के दौरान ओडिशा में शीत लहर की स्थिति होने की संभावना है. अगले 24 घंटों के दौरान मध्य प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में गंभीर शीत लहर की स्थिति रहेगी. इस दौरान मध्य प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में ठंडी हवाएं चलेंगी.

इसके अलावा हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और विदर्भ में अगले 24 घंटों के दौरान और अगले दो दिन उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ के अलग-अलग इलाकों में कड़ाके की सर्दी होने की संभावना है.

षटतिला एकादशी आज, इस दिन न करें ये गलतियां, नाराज हो जाएंगे भगवान विष्‍णु

पूर्वी भारत में गिरेगा पारा

अगले तीन दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई अहम बदलाव होने की संभावना नहीं है और उसके बाद धीरे-धीरे 2-3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होगी. अगले दो दिनों के दौरान पूर्वी भारत में न्यूनतम तापमान में 2-4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने की संभावना है और उसके बाद कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होगा.

एक ताजा कमजोर पश्चिमी विक्षोभ 29 जनवरी से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र को प्रभावित कर सकता है और एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ 2 फरवरी से उत्तर-पश्चिमी भारत को प्रभावित कर सकता है. उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में शुक्रवार को एक-दो जगहों पर हल्की बारिश होने की संभावना है और इसके बाद मौसम शुष्क रहेगा.

(इनपुट- आईएएनएस)

https://twitter.com/WebMorcha

https://www.facebook.com/webmorcha

https://www.instagram.com/webmorcha/

 

Related Articles

Back to top button