रायपुर बस अड्‌डे का आज से नया एड्रेस भाटागांव…49 करोड़ की लागत से 25 एकड़ में तैयार, है नया बस स्टैण्ड, जानिए खासियत…सीएम करेंगे लोकार्पण

0
116
webmorcha.com
रायपुर बस अड्‌डे

रायपुर। राजधानी रायपुर के भाटागांव क्षेत्र में बने है छत्तीसगढ़ का प्रथम खुबसूरत और सर्वसुविधायुक्त  बस अड्‌डे तैयार है। छत्तीसगढ़ का यह पहला ऐसा बस अड्‌डे है जहां यात्रियों के ठहरने की भी व्यवस्था की गई है। CM भूपेश बघेल शुक्रवार आज 2 बजे इस बस स्टैंड का लोकार्पण करेंगे। इसी के साथ शहर में मल्टी लेवल पार्किंग, भगत सिंह चौक, आत्मानंद स्कूल और वाटर ट्रीटमेंट प्लांट भी जनता को समर्पित करेंगे।

CM के उद्घाटन करने के साथ ही बस टर्निमल (bus terminal) को जनता के लिए खोल दिया जाएगा। लेकिन, अब भी यहां पुराने बस स्टैंड से दुकानों के व्यवस्थापन को लेकर कारोबारी जद्दोजहद कर रहे हैं। बहरहाल, बस स्टैंड (bus stand) को 14 बस ऑपरेटरों के भरोसे शुरू किया जा रहा है। इसका विरोध भी हो रहा है। निगम ने 20 दिन में सभी बसें शिफ्ट करने का समय दिया है। ऑटो वालों को यहां कोई जगह नहीं दी गई है। इन मुद्दों को लेकर पार्षद बंटी होरा ने जिला प्रशासन से इस ओर ध्यान देने की मांग की है।

श्री बालाजी स्वामी ट्रस्ट श्री दूधाधारी मठ से मिली 25 एकड़ जमीन पर अंतर्राज्यीय बस टमिर्नल (bus stand) का निमार्ण किया गया है। लगभग 49 करोड़ रुपए की लागत से बने इस भव्य बस स्टैंड (bus stand) के चार मंजिला इमारत में 104 कमरे बने हैं। इसमें ऑफिस, दुकानें, परिवार कार्यालय, फूड कोर्ट, वेटिंग रूम, फूड स्टॉल, महिला और पुरूष डॉरमेट्री शामिल है।

webmorcha
रायपुर बस अड्‌डे

इस बस स्टैंड (bus stand) में महिला और पुरुष के साथ-साथ थर्ड जेंडर टॉयलेट हैं। इस बस टर्मिनल में 14 बस-वे बने हैं। यात्रियों के लिए लिफ्ट भी लगाई गई है। पूरे कैंपस में CCTV कैमरे लगे हैं। पुलिस फोर्स के लिए बैरक भी बनाया गया है। शुरुआती कुछ महीनों में 200 बसों का संचालन होगा। बाद में यहां से 900 बसें हर दिन चलेंगी।

ये सौगातें मिल रही हैं शहर को

रायपुर में पार्किंग व्यवस्था को सु-व्यवस्थित करने, रायपुर स्मार्ट सिटी (Raipur Smart City) लिमिटेड ने शहर का दसूरा मल्टीलेवल पार्किंग कॉम्पलेक्स कलेक्ट्रेट परिसर के पास तैयार किया है, जिसमें 450 चार पहिया और 150 से 200 दो पहिया गाड़ियां एक वक्त में पार्क की जा सकती हैं। 28 करोड़ के खर्च के बाद 17792 वर्ग मीटर एरिया में इसे तैयार किया गया है। इंजीनियर्स (Engineers) ने इसे में हेलिकल (स्प्रिंगनुमा) आकार में तैयार किया है। इस बिल्डिंग के ऊपरी हिस्से में रेस्टोरेंट भी शुरू करने की तैयारी है। इससे पहले जय स्तंभ चौक के पास भी मल्टीलेवल पार्किंग बनी है।

Nokia ने बाजार में उतारा बेहतरीन कैमरे वाला Smartphone, झटपट होगा फुल चार्ज, जानिए कीमत और खासियत

प्रदेश की सरकार स्वामी आत्मानंद स्कूल योजना के तहत सरकारी स्कूलों को नए सिरे से तैयार कर रही है। इन स्कूलों में अंग्रेजी मीडियम में ठीक वैसी ही क्वालिटी एजुकेशन देने पर काम होगा जैसा किसी प्राइवेट स्कूल में होता है। यहां सुविधा युक्त खेल मैदान, 11 क्लास रूम, 7 स्मार्ट क्लास रूम, 4 आधुनिक लैब,1 लाइब्रेरी, सभाकक्ष, डायनिंग रूम, टॉयलेट बने है। 5 करोड़ की लागत से पुराने स्कूल कैंपस में ही नई बिल्डिंग तैयार की गई है।

webmorcha
रायपुर बस अड्‌डे

शहीद भगत सिंह चौक

नगर निगम, रायपुर पैदल और दो पहिया वाहन चालाकों के लिए शंकर नगर के पास शहीद भगत सिंह चौक पर 5 लाख की लागत से शेड तैयार किया है। इसका उद्घाटन शुक्रवार को किया जा रहा है।

सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट

रायपुर की लाइफ लाइन नदी खारून के पानी को प्रदूषण से बचाने के लिए सीवरेज प्लांट treatment plants बनाया गया है। भाठागांव स्थित एनीकट के पास से बहने वाले नाले में बहने वाले गंदे पानी के ट्रीटमेंट के लिए 6 MLD सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (treatment plants) को तैयार किया गया है। 6 करोड़ रुपए की लागत से इस प्रोजेक्ट को 2 साल पूरा किया गया है। इस प्लांट के बनने से नाले में बहता गंदा पानी ट्रीटमेंट (treatment) के बाद नदी में जाएगा। हर दिन 60 लाख गंदे पानी का ट्रीटमेंट (treatment) होगा। एक लैब भी बनाई गई है, जिसमें केमिकल ऑक्सीजन डिमांड, बायोलॉजिकल ऑक्सीजन डिमांड, टोटल सस्पेंडेट सॉलिड, पी.एच. वैल्यु, फिस्कल कॉलिफॉर्म जैसे महत्वपूर्ण परीक्षण की सुविधा होगी।

हमसे जुड़िए

https://twitter.com/home             

https://www.facebook.com/?ref=tn_tnmn

https://www.facebook.com/webmorcha/?ref=bookmarks

https://webmorcha.com/

https://webmorcha.com/category/my-village-my-city/

9617341438, 7879592500,  7804033123