Sunday, January 17, 2021
Home Web Morcha रायपुर: पगारिया काम्प्लेक्स में मिले दो मृत कबूतर, मचा हड़कंप, मौत का...

रायपुर: पगारिया काम्प्लेक्स में मिले दो मृत कबूतर, मचा हड़कंप, मौत का कारण अज्ञात

रायपुर। कोराना संक्रमण के बीच बर्ड फ्लू (Bird flu) की खबरों के बीच मंगलवार को राजधानी के पगारिया काम्प्लेक्स में दो मृत कबूतर की सूचना मिलने से आसपास के लोगों में हड़कंप मच गया है। सूचनाके बाद जिला प्रशासन, पशुपालन विभाग ने कबूतरों की मौत की पुष्टि और कारण जानने के लिए जांच दल (रैपिड रिस्पांस) को मौके पर रवाना किया।

रायपुर पंडरी बस स्टैंड के पास मृत कबूतर की सूचना मिलने पर राजधानी महापौर एजाज ढेबर (Ijaz Dhebar) मौके पर पहुंचे। इस दौरान उन्होंने पशु डाक्टरों से चर्चा करने के साथ ही सफाई मित्रों को सुरक्षा के लिहाज से बेहतर कार्य करने की बात कही। वहीं रायपुर राजधानी शहर की रेपिड रिस्पांस टीम में पशु चिकित्सा शल्यज्ञ डा.संजय जैन (Dr. Sanjay Jain) का कहना है कि कबूतर की मृत्यु का कारण पता करने के लिए टीम मौके पर गई। मृत कबूतर का सैंपल लिया गया।

अगर आपके कान में भी आती है सीटी जैसी आवाज? तो हो सकती है ये बीमारी

मौत का कारण पता करने के लिए भोपाल (Bhopal) स्थित हाई सिक्योरिटी एनिमल डिजीज लेबोरेटरी को भेजा जाएगा, जहां तीन दिन बाद रिपोर्ट में मौत के कारण की जानकारी मिल पाएगी। प्रथम दृष्टया बर्ड फ्लू के लक्षण आदि को लेकर अभी कुछ कहा नहीं जा सकता है। रिपोर्ट आने के बाद ही मौत के सही कारण का पता चल पाएगा। पगारिया परिसर में कबूतरों की मौत की सूचना मोबाइल के माध्यम से जिला प्रशासन तक पहुंची थी। डा. जैन (Dr. Sanjay Jain) ने बताया कि बर्ड फ्लू (Bird flu)आदि को लेकर घबराने की जरूरत नहीं है। राजधानी समेत प्रदेश भर में हालात काबू में है।

कई जगह लिए सैंपल

इसके साथ बर्ड फ्लू (Bird flu)की रोकथाम के लिए पशुपालन विभाग द्वारा बरती जा रही सतर्कता के बीच विभागीय दलों ने राजधानी से सटे छोटे कुक्कुट पालन व्यवसायियों के यहां से मुर्गे, मुर्गियों के 10 सैंपल लिए, जिन्हें बर्ड फ्लू टेस्टिंग के लिए भोपाल स्थित लैब भिजवाया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -webmorcha.com webmorcha.com

Most Popular

Recent Comments