राजस्थान: कुदरत का कहर: आकाशीय बिजली गिरने से 16 की मौत, सीएम गहलोत ने किया 5-5 लाख रुपए मुआवजे का ऐलान

जयपुर। रविवार को राजस्थान (Rajasthan) की राजधानी जयपुर में कुदरत ने कहर बरपाया है। जबरदस्त बारिश (Jaipur rain) हुई. तेज बारिश के साथ ही आकशीय बिजली गिरने से शहर के आमेर फोर्ट क्षेत्र में घूम रहे  16 से अधिक लोगों की मौत हो गई. जयपुर में आमेर महल के सामने वॉच टावर पर बिजली गिरने से 35 से अधिक लोग घायल हो गए. प्रदेश में बिजली गिरने से हुई मौतों पर पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने दुख जाहिर किया है और मृतकों के परिजनों को 5-5 लाख रुपए की आर्थिक सहायता की घोषणा भी की है.

जयपुर के पुलिस कमिश्नर आनंद श्रीवास्तव ने बताया कि लोकल लोगों की मदद से अभी तक आमेर फोट इलाके से 29 लोगों को रेस्क्यू किया जा चुका है. इन सभी को अस्पताल पहुंचाया गया है जिनमें से अभी तक 16 लोगों की मौत हो चुकी है. कई झुलसे हुए लोगों को जयपुर के SMS अस्पताल में भर्ती कराया गया है. जयपुर के साथ ही कोटा,धौलपुर, बारां और झालावाड़ में भी बिजली के गिरने से कई लोगों की जान चली गई है.

Weekly Horoscope: 12 to 18 July 2021: कन्या, मकर और तुला राशि के जातकों यह सप्ताह दे रहा शानदार समय, मेष, मीन, कुंभ, कर्क और सिंह राशि रहे अलर्ट

CM अशोक गहलोत ने जताया दुख

CM अशोक गहलोत (cm ashok gehlot) ने इस घटना पर दुख जताते हुए कहा है कि कोटा, धौलपुर, झालावाड़, जयपुर और बारां में आज आकाशीय बिजली गिरने से हुई जनहानि बेहद दुखद एवं दुर्भाग्यपूर्ण है. प्रभावितों के परिजनों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं, ईश्वर उन्हें सम्बल प्रदान करें. अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि पीड़ित परिवारों को शीघ्र सहायता उपलब्ध करवाएं.

वहीं बीजेपी नेता राज्यवर्धन सिंह राठौर ने इस घटना पर दुख जताते हुए कहा है कि, राजस्थान के धौलपुर, कोटा, जयपुर, झालावाड़ और बारां में आकाशीय बिजली से बच्चों समेत कई जनों के हताहत होने की खबर अत्यंत दुखद है. ईश्वर से प्रार्थना है कि दिवंगत आत्माओं को शांति, घायलों को शीघ्र स्वास्थ्य लाभ तथा उनके परिजनों को इस मुश्किल घड़ी में शक्ति प्रदान करें.

जुलाई 2020 में हुई बारिश एक दिन में हुई

मौसम विभाग के मुताबिक जयपुर में आज एक घंटे के अंदर 63 मिमी यानी 2.40 इंच बारिश दर्ज हुई. ये पिछले साल जुलाई 2020 में पूरे महीने में हुई कुल बारिश से भी ज्यादा है. जुलाई 2020 में 40.4 मिमी पानी बरसा था.