ओडिशा: रथयात्रा की भव्य तैयारी…देखिए तैयारी की भव्य और खुबसूरत तस्वीर..रथ निर्माण कार्य 80 फीसदी पूरा

भुनेश्वर। ओडिशा: श्री जगन्नाथ मंदिर के प्रशासक अजय कुमार जेना ने कल कहा कि पुरी में वार्षिक रथ यात्रा के लिए भगवान जगन्नाथ और उनके भाई बलभद्र और सुभद्रा के तीन रथों का निर्माण कार्य लगभग 80% पूरा हो चुका है।

webmorcha.com
रथयात्रा जगन्ननाथ पुरी

ओडिशा सरकार के सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग ने ट्वीट कर दूरदर्शन से 12 जुलाई को पुरी में भगवान जगन्नाथ की विश्व प्रसिद्ध रथयात्रा के सीधे प्रसारण के लिए सभी टेलीविजन चैनलों को कॉमन फीड मुहैया कराने हेतु तैयार रहने का आग्रह किया है।

शनिवार दैनिक राशिफल: जानिए आज क्या कहता है आपका राशिफल…कैसा बीतेगा आपका समय

webmorcha.com
रथयात्रा जगन्ननाथ पुरी

गौरतलब है कि दूरदर्शन भारत का सबसे बड़ा पब्लिक ब्राडकास्टर है जो लगभग तीन दशकों से पुरी में भगवान जगन्नाथ की आषाढ़ शुक्ल द्वितीया को अनुष्ठित होने वाली विश्व प्रसिद्ध रथयात्रा का सीधा प्रसारण पुरी बडदाण्ड से करते आ रहा है। ट्वीट में यह भी स्पष्ट किया गया है

webmorcha.com
रथयात्रा

कि कोविड-19 दिशानिर्देशों के अनुपालन के तहत 24 जून को देव स्नान पूर्णिमा, 12 जुलाई को रथयात्रा, 20 जुलाई, 2021 को बाहुडा यात्रा, 21 जुलाई को सोना वेष, 22 जुलाई को अधरपडा तथा 23 जुलाई को नीलाद्रि विजय के सीधे प्रसारण हेतु दूरदर्शन को सभी टेलीविजन चैनलों को कमन फीड मुहय्या कराने हेतु तैयार रहने का आग्रह किया गया है।

यह भी पढ़ें: ओडिशा: 43 साल बाद दिखा महानदी किनारे लुप्तप्राय घड़ियालों का प्राकृतिक घोंसला, “ओडिशा एकमात्र ऐसा राज्य है जहां सभी 3 प्रजातियां हैं- मीठे पानी के घड़ियाल, मगर और खारे पानी के मगरमच्छ”

webmorcha.com
रथयात्रा जगन्ननाथ पुरी

गत वर्ष 2020 की रथयात्रा में भी कोविड-19 दिशानिर्देशों का अनुपालन करते हुए दूरदर्शन ने अपनी यह जिम्मेदारी वखूबी निभाई थी। अब यह देखना बड़ा ही दिलचस्प होगा कि आगामी 12 जुलाई को जगन्नाथ भगवान की कृपा से विश्व के करोड़ों जगन्नाथ भक्त अपने घर बैठे रथारुढ भगवान जगन्नाथ समेत चतुर्धा देवविग्रहों के पावन दर्शन रथयात्रा के सीधे प्रसारण के माध्यम से किस प्रकार कर पाते हैं तथा अपने मानव जीवन को सार्थक बना पाते हैं।

webmorcha.com
रथयात्रा