राहतभरी खबर: छत्तीसगढ़ 10 टेस्ट में 3 से कम पॉजिटिव, लेकिन मौतें अधिक

रायपुर। प्रदेश के लिए राहतभरी खबर है। अब कोविड जांच के अनुपात में दूसरी लहर के पीक के दौर की तुलना में अब संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार कमी आ रही है। इसके कारण पॉजिटिविटी रेट अर्थात जांच के अनुपात में मिलने वाली संक्रमित मरीजों की संख्या अब पहले से कम हो रही है।

दूसरी ओर डर इस बात की है कि मौतों में कमी नहीं आ रही है। बल्कि बीते दो-तीन दिन पहले से अधिक हो गया है। प्रदेश में मार्च के मध्य से अप्रैल के शुरूआती दो सप्ताह में जांच के अनुपात में संक्रमित मरीजों की संख्या लगभग आधे पर आ गई थी।

उस समय 30 से 40 हजार के बीच टेस्ट में 15 हजार से ज्यादा  संक्रमित निकल रहे थे। अर्थात प्रति 10 व्यक्ति में 4 से 5 लोग संक्रमित मिल रहे थे। 23 अप्रैल को प्रदेश में अब तक के सबसे अधिक 17 हजार से अधिक संक्रमित मरीज मिले। 23 अप्रैल की स्थिति में 57 हजार टेस्ट हुए थे और हर 3 में से एक व्यक्ति पाजिटिव मिला था। लेकिन प्रदेश में अब प्रति 10 जांच में 3 के आसपास पॉजिटिव केस मिल रहे हैं। जो हमारे लिए राहतभरी खबर है। इसके साथ ही अब 100 टेस्ट में संक्रमितों की संख्या 30 से भी नीचे जा रही है।

छत्तीसगढ़: फोटोग्राफर बनना पड़ा महंगा: युवक को हाथियों ने कुचलकर मारा डाला

मंगलवार को छत्तीसगढ़ में 14 हजार, राजधानी में 1456 नए केस

छत्तीसगढ़ में मंगलवार को रायपुर में 1456 सहित प्रदेश में कोविड के 14893 नए संक्रमित मिले हैं। रायपुर में 54 समेत विभिन्न जिलों में 246 मरीजों की मौत भी हुई है। राजधानी में बीते 4 दिनों में 2200 से कम मरीज मिले हैं। जबकि प्रदेश में 16 हजार से अधिक संक्रमित मरीज सामने आए हैं।

वहीं रायपुर राजधानी में बीते 4 दिनों में अधिकतम 70 मौत हुई है। जबकि इसी महीने 20 तारीख को 77 मरीजों की मौत हो चुकी है। 24 घंटे में अब तक यह सबसे अधिक है। जानकारों का कहना है कि नए वेरिएंट में मौत बढ़ी है। गंभीर मामला यह भी है कि राजधानी के साथ ग्रामीण जिलों में मौत बढ़ी है। स्वास्थ्य मंत्री TS सिंहदेव ने मंगलवार को वर्चुअल बैठक में कहा कि अधिकतर संक्रमित मरीज देर से अस्पताल पहुंचते हैं, जिससे मौत की संख्या बढ़ी है। होम आइसोलेशन में भी संक्रमित मरीजों की जान जा रही है।