राहत: पुरी-विशाखापटनम समेत अब इन रूट पर बिना रिजर्वेशन कर सकेंगे सफर, रेलवे ने दी मंजूरी

0
545
webmorcha.com
फेस्टिवल स्‍पेशल ट्रेन रिजर्वेशन

नई दिल्ली। रेल यात्रियों के लिए राहत भरी खबर है. अब आप कुछ खास रूट पर बिना रिजर्वेशन (Reservation) यात्रा कर सकते हैं. भारतीय रेलवे (Indian Railway) कोरोना संक्रमण के कारण सिर्फ स्पेशल ट्रेनों (Special Trains) का संचालन कर रही है. कोरोना के हालात पटरी पर आने के साथ ही अब धीरे-धीरे ट्रेनों का संचलन भी बढ़ रहा है. लेकिन अधिकतर ट्रेनों में ट्रैवल के लिए रिजर्व्‍ड टिकट यानी रिजर्वेशन (Reservation) होना जरूरी है.

बिना रिजर्वेशन करें यात्रा

ईस्‍ट कोस्‍ट रेलवे की ओर से 6 जोड़ी स्‍पशल ट्रेनों में यह बिना रिजर्वेशन (Reservation) यात्रा को मंजूरी दी गई है. दरअसल, ईस्‍ट कोस्‍ट रेलवे (East Coast Railway) ने कुछ स्पेशल ट्रेनों में अनरिजर्व्‍ड टिकट (Unreserved ticket) के साथ ट्रैवल करने की इजाजत दे दी है.

जहर खाने के बाद कपड़े से बंधे और कुएं में कूदकर दी जान, Suicide नोट में नाबालिग प्रेमियों ने बताई आखिरी इच्छा

रेलवे ने दी मंजूरी

East Coast Railway ने इसके लिए आधिकारिक बयान जारी कर कहा है कि रेल मंत्रालय (Railways Ministry) की कुछ ट्रेनों में यात्रा के लिए अनारक्षित टिकट (Unreserved ticket) की बुकिंग की मंजूरी मिलने के बाद यह फैसला किया गया है. यानी अब इन रूट्स पर आप बिना रिजर्वेशन यात्रा कर सकते हैं.

इन ट्रेनों में बिना रिजर्वेशन टिकट पर कर सकेंगे सफर

1.पुरी-अंगुल-पुरी स्पेशल ट्रेन

  1. खुर्दा रोड-केंदुझारगढ़- खुर्दा रोड स्पेशल ट्रेन
  2. काकिनाड़ा पोर्ट- विशाखापटनम-काकिनाड़ा पोर्ट स्पेशल ट्रेन
  3. टिटिलागढ़- बिलासपुर- टिटिलागढ़ स्पेशल ट्रेन
  4. गुणुपुर- विशाखापटनम- गुणुपुर स्पेशल ट्रेन
  5. रायपुर- विशाखापटनम- रायपुर स्पेशल ट्रेन

अप्रैल में शुरू हुई थी अनरिजर्व्‍ड ट्रेन सर्विस

लंबे समय से रेल यात्रियों को कोरोना संक्रमण के कारण परेशानी हो रही थी. यात्रियों की सुविधा के लिए भारतीय रेलवे ने इस साल अप्रैल में भी अनरिजर्व्‍ड रेल सर्विसेज शुरू किया था. रेलवे ने 5 अप्रैल 2021 से 71 अनारक्षित ट्रेन सेवाएं  (71 Unreserve Train) शुरू किया. पांच अप्रैल से पानीपत, कुरुक्षेत्र, गाजियाबाद, रेवाड़ी, पलवल, सहारनपुर, अंबाला, शामली समेत अन्‍य रूट पर ट्रेनें चल रही हैं.