Wednesday, January 20, 2021
Home Web Morcha राहत: तीसरी बार बढी तारीख... अब 10 जनवरी भर सकेंगे IT रिटर्न

राहत: तीसरी बार बढी तारीख… अब 10 जनवरी भर सकेंगे IT रिटर्न

कोरोना के कारण से इंकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने के लिए तीसरी बार तारीख बढ़ाई गई है। असेसमेंट इयर 2019-20 के लिए रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर तय हुई थी। अब 31 दिसंबर के बजाय 10 जनवरी तक रिटर्न दाखिल कर सकते हैं। केंद्र सरकार ने कोरोना संक्रमण के कारण से 2019-20 के आईटीआर जमा करने के लिए पहले 31 जुलाई और बाद में 30 नवंबर कर दी थी। लेकिन लोगों की डिमांड पर इसे 31 दिसंबर कर दी गई।
लेकिन तकनीकी खामियों की वजह से अब इस तारीख को चौथी बार आगे बढ़ाया गया है। जिन आयकरदाताओं के खातों का ऑडिट नहीं होता है उन्हें इसी तारीख तक रिटर्न जमा कर सकते हैं। ऐसे आयकरदाताओं की संख्या बेहद बड़ी है। खासतौर पर नौकरीपेशा और दूसरे छोटे कारोबार करने वालों को भी इसी तारीख तक रिटर्न जमा करना होगा। इसके अलावा ऐसे करदाता जिनके खातों और कारोबार का ऑडिट होता है वे 15 फरवरी 2021 तक रिटर्न दाखिल कर सकते हैं।
बीता हुआ कल : 2020 : कोरोना “राक्षस” रूपी के सामने नतमस्तक हुई “धर्म”
10 जनवरी तक रिटर्न दाखिल नहीं करने पर 1 जनवरी से 2.50 लाख तक की इंकम वालों को तो किसी भी तरह का टैक्स या जुर्माना नहीं लगेगा, लेकिन 2.50 लाख से 5 लाख तक के रिटर्न वालों को 1000 रुपए का जुर्माना देना होगा। इसके बाद यानी 5 लाख से ऊपर वाले टैक्सपेयर को 10 हजार रुपए की पेनाल्टी और टैक्स अलग देना होगा। सामान्य करदाता रिटर्न फाइल करने से पहले फॉर्म 16ए, रेंटल एग्रीमेंट्स, प्रॉपर्टी टैक्स की रसीदें, होम लोन के लिए इंटरेस्ट सर्टिफिकेट, बैंक स्टेटमेंट, बैंक लोन के इंटरेस्ट सर्टिफिकेट, कैपिटल गेन स्टेटमेंट, टैक्स सेविंग इनवेस्टमेंट की कॉपी तैयार रखें ताकि रिटर्न भरने के दाैरान कोई परेशानी न हो।
नीचे पढ़िए

यहां पढ़ें: करप्सन मुक्त संकल्पवद्ध ओडिशा सरकार ने 6 अफसरों को जबरन नौकरी से हटाया

यमन: यहां नई सरकार के बनते ही एयरपोर्ट पर जोरदार धमाका, 22 मौतें

साल 2020 के अंतिम दिन इन राशियों के लिए साबित होगा बेहतर दिन, पढ़ें राशिफल

कर्क, सिंह, कन्या, धनु और मीन राशि वालों के लिए 2021 ला रहा कई सौगात

अंक ज्योतिष से जानिए आपके लिए साल 2021 क्या दे रहा नया अवसर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -webmorcha.com webmorcha.com

Most Popular

Recent Comments