देश/विदेशमहायुद्धमेरा गांव मेरा शहर

रूस ने फोड़ा ‘अनाज बम’, पुतिन के इस फैसले से पूरी दुनिया में होगा अनाज संकट!

Russia Ukraine: रूस और यूक्रेन (Russia Ukraine) के बीच अनाज निर्यात के लिए जो समझौता जुलाई में हुआ था वह 19 नवंबर को समाप्त हो रहा है. अब रूस ने इसे रिन्यू करने से कर दिया है मना. अमेरिका ने रूस के इस फैसले की निंदा की. कहा- अनाज को हथियार बना रहा रूस.

Russia Ukraine Conflict: यूक्रेन के मुद्दे पर रूस किसी भी कीमत पर कोई समझौता करने को तैयार नहीं है. दोनों देशों के बीच चल रहा युद्ध एक बार फिर आक्रमक हो गया है. एक तरफ जहां रूस ने युद्ध के मैदान में यूक्रेन (Russia Ukraine) पर हमले तेज कर दिए हैं, तो वहीं दूसरी तरफ पुतिन ने युद्ध के मैदान से बाहर कूटनीति स्तर पर भी आर पार की लड़ाई का मूड बना लिया है. हाल ही में रूस ने एक ऐसा फैसला लिया है जो पूरी दुनिया में रोटी का संकट ला सकता है. दरअसल, रूस ने यूक्रेन के साथ अनाज निर्यात की डील सस्पेंड कर दी है. आइए आपको विस्तार से बताते हैं क्या है पूरा मामला.

समझौता रिन्यू न करने के पीछे रूस ने दी ये दलील

रूस ने शनिवार को कहा कि वह संयुक्त राष्ट्र की मध्यस्थता से हुए अनाज निर्यात समझौते के क्रियान्वयन को फौरन सस्पेंड करेगा. बता दें कि इस समझौते के कारण यूक्रेन (Russia Ukraine) से नौ करोड़ टन से अधिक अनाज का निर्यात हुआ था और इसने ग्लोबल स्तर पर खाद्य कीमतों में कमी लाने में मदद की थी. पर अब अचानक पुतिन ने इस समझौते को रद्द करने का ऐलान किया है. इसके पीछे की वजह उसने क्रीमिया में काला सागर स्थित रूसी जहाजों पर यूक्रेन द्वारा शनिवार को कथित तौर पर किए गए ड्रोन हमले को जिम्मेदार ठहराया है. हालांकि यूक्रेन ने ऐसे किसी भी हमले से इनकार किया है.

Weekly Horoscope: जानें इस सप्ताह किन्हें मिलने वाला है किस्मत का साथ, 31th Oct to 6 November 2022

नवंबर में इस तारीख से खत्म होगा समझौता

बता दें कि रूस और यूक्रेन के बीच अनाज निर्यात के लिए जो समझौता हुआ था वह 19 नवंबर को समाप्त हो रहा है. हाल ही में संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंतोनियो गुतारेस ने रूस और यूक्रेन (Russia Ukraine) से समझौते को रिन्यू करने का आग्रह किया था. उसके एक दिन बाद शनिवार को रूस ने इसे खारिज करते हुए समझौता आगे न बढ़ाने की बात कही है. यह समझौता दोनों देशों के बीच जुलाई में संयुक्त राष्ट्र और तुर्की के प्रयास से हुआ था. अपने आग्रह के दौरान गुतारेस के प्रवक्ता ने कहा था कि दुनियाभर में खाद्य सुरक्षा में योगदान करने के लिए और वैश्विक स्तर पर जीवन के संकट को कम करने के लिए इस समझौते का रिन्यू होना जरूरी है.

अमेरिका ने भी की इस फैसले की आलोचना

वहीं अमेरिका ने रूस के इस फैसले की निंदा की है. (Russia Ukraine) अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने इस पर कहा कि ‘अनाज निर्यात समझौते का निलंबन खेदजनक है. इस समझौते को निलंबित करके रूस फिर से युद्ध में भोजन को हथियार बना रहा है, निम्न और मध्यम आय वाले देशों और वैश्विक खाद्य कीमतों को प्रभावित कर रहा है और पहले से ही व्याप्त गंभीर मानवीय संकट और खाद्य असुरक्षा को बढ़ा रहा है.’

Related Articles

Back to top button
श्वेता तिवारी ने साड़ी पहन बोल्ड लुक में दिखाईं नजाकत भरी अदाएं रश्मि देसाई ने शेयर की बोल्ड तस्वीरें, नजरें नहीं हटा रहे लोग करीना कपूर का पति सैफ अली खान के साथ दिखा शाही अंदाज येलो ड्रेस में ग्लैमरस लगीं ग्लोबल स्टार प्रियंका चोपड़ा रकुल प्रीत सिंह ने सीक्वेंस वर्क स्कर्ट में दिखाया यूनिक अंदाज