सीएम डॉ. सिंह ने सरगुजा जिले को दी 110 करोड़ के विकास कार्यो की सौगात

साढ़े आठ हजार हितग्रहियों को 63.34 करोड़ की सहायता

छत्तीसगढ़.

  • मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने सरगुजा जिले के ग्राम बटवाही (विकासखण्ड लुण्ड्रा) में आयोजित प्रगति एवं आवास मेला में क्षेत्रवासियों को 110 करोड 10 लाख रूपए के विकास कार्यो की सौगात दी।
  • उन्होंने इनमें से लगभग 5 करोड़ 49 लाख रूपए की लागत के 6 निर्माण कार्यो का लोकार्पण और लगभग 41 करोड़ 25 लाख रूपए की लागत के 11 कार्यो का भूमिपूजन और शिलाान्यास किया।
  • डॉ. सिंह ने शासन की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के तहत 8 हजार 471 हितग्राहियों को लगभग 63 करोड़ 34 लाख रूपए की सामग्री और सहायता राशि के चेक वितरित किए।
  • मुख्यमंत्री ने मेले में प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत 4792 गरीब परिवारों को आवास आवंटन पत्र भी वितरित किए।

सेनेटरी नेपकिन यूनिट सीतापुर का लोकार्पण

  • मुख्यमंत्री ने प्रगति एवं आवास मेला में जिन कार्यों का लोकार्पण किया उनमें लगभग 3 करोड़ 13 लाख रुपए की लागत से विकासखंड लखनपुर के पुटा खर्राडांड मार्ग में चंदनई नदी पर निर्मित पुल, एक करोड़ 37 लाख रूपए की लागत का महारानीपुर से पटेलपारा के पास नाला पर पुल, विकासखंड लुण्ड्रा के ग्राम बटवाही एवं सुमेरपुर में 53 लाख की लागत से निर्मित किए गए ठोस एवं तरल अवशिष्ट पदार्थों के प्रबंधन केन्द्र, 43 लाख रुपए की लागत से निर्मित डेयरी प्रोजेक्ट दूधसागर रघुनाथपुर और 2 लाख रुपए की लागत की सेनेटरी नेपकिन यूनिट सीतापुर का लोकार्पण किया।

मंगल भवन एवं सी.सी. रोड का भूमि पूजन

यहां यह भी पढ़िए http://मुख्यमंत्री ने की बड़ी घोषणा

  • मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में जिन कार्यो का भूमिपूजन और शिलान्यास किया उनमें विकासखंड लखनपुर में 4 करोड़ 98 लाख रूपए की लागत से 15.20 किलोमीटर लम्बी केवरा कटईपारा से पर्री सड़क विकासखंड लुण्ड्रा में 17 करोड़ 25 लाख रूपए की लागत से 15.25 किलोमीटर लम्बी बुलगा उदारी से जमड़ी करदोनी सड़क तथा 8 करोड़ 30 लाख की लागत से निर्मित रघुनाथपुर से असकला सड़क लंबाई 12.50 किलोमीटर, विकासखंड मैनपाट में 4 करोड़ 16 लाख रूपए की लागत से मड़वासरई में सड़क, विकासखंड लुण्ड्रा में 4 करोड़ 34 लाख रूपए की लागत से धौरपुर में तहसील हाईस्कूल सामुदायिक भवन तक 3 किलोमीटर डामरीकृत सड़क, 50 लाख रूपए की लागत से ग्राम ससौली झिरोपारा में बांध निर्माण, 20 लाख रूपए की लागत से लुण्ड्रा से चिरंगा के बीच पुलिया निर्माण तथा 14 लाख रूपए की लागत से ससौली में मंगल भवन एवं सी.सी. रोड का भूमि पूजन शामिल है।

मोटराइज्ड ट्रायसायकल का वितरण

  • डॉ. रमन सिंह ने कार्यक्रम के दौरान विभिन्न योजनाओं के 8 हजार 471 हितग्राहियों को 63 करोड़ 34 लाख रूपए की सामग्री और सहायता राशि के चेक वितरित किए। हितग्राहियों को छŸाीसगढ़ राज्य विद्युत वितरण कंपनी, जिला अंत्यावसायी, कृषि, पशु चिकित्सा, समाज कल्याण, क्रेडा, खाद्य विभाग, जिला पंचायत, स्वास्थ्य विभाग, उद्यान विभाग की योजनाओं के माध्यम से लाभान्वित किया गया।
  • मुख्यमंत्री ने 500 हितग्राहियों को विद्युत कनेक्शन, 2 हितग्राही को 17 लाख 42 हजार रूपए की लागत से ट्रैक्टर ट्रॉली, 25 हितग्राहियों को हस्त चलित उड़ावनी पंखा एवं 200 हितग्राहियों को मिट्टी परीक्षण प्रमाण पत्र, 20 हितग्राहियों को 60 हजार रूपए की लागत से रंगीन चूजे, 20 हितग्राहियों को श्रवण यंत्र, 10 हितग्राहियों को ब्रेलकिट, 10 हितग्राहियों को वाकिंग स्टीक, 5 हितग्राहियों को टेबलेट एवं 5 हितग्राहियों को मोटराइज्ड ट्रायसायकल का वितरण किया गया।

274 हितग्राहियों को मच्छरदानी वितरित

  • इसी प्रकार 25 हितग्राहियों को सोलर पम्प, 400 हितग्राहियों को 12 लाख रूपए की लागत, से गैस कनेक्शन एवं चून्हा, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 4 हजार 792 हितग्राहियों को 62 करोड़ 29 लाख 60 हजार रूपए की लागत का आवास स्वीकृति पत्र, 165 हितग्राहियों को राजमिस्त्री टूल किट वितरित किए।     यहां यह भी पढ़िए http://एक हजार रुपए में तय होता
  • रूर्बन मिशन के तहत 6 हितग्राहियों को 1 लाख 80 हजार रूपए की लागत से रिक्शा, एन.आर.एल.एम. के 3 स्व सहायता समूह को 8 लाख रूपए का चेक, स्वास्थ्य विभाग द्वारा 1 हजार हितग्राहियों को स्मार्ट कार्ड और 274 हितग्राहियों को मच्छरदानी वितरित की गयी।

Leave a Comment