जुलाई 2021 का धनु राशिफल – जानिए इस माह कैसे बीतेगा आपका समय

जुलाई 2021 का धनु राशिफल: इस माह धनु राशि के जातकों के लिए यह महीना औसत रहने वाला है। इस माह आपको सावधानी व सतर्कता रखने की आवश्यकता है। कामकाज में कुछ बाधाएं आ सकती हैं, लेकिन आपकी प्रतिस्पर्धी क्षमता आपके लिए सफलता के द्वार खोलेगी। मित्रों के साथ अनबन भी हो सकती है, इसलिए मिठास बनाए रखें। इस महीने आपको अपनी कड़वी वाणी के कारण कई बार असहज स्थितियों का सामना करना पड़ सकता है। वाणी में मिठास लाएं, नहीं तो मित्रों और परिजनों सबसे दूरी हो सकती है। तोल-मोल कर बोलें। अनावश्यक एक शब्द भी न बोलें।

कार्यक्षेत्र

कामकाज और करियर के दृष्टिकोण से बात की जाए तो यह महीना आपके लिए उतार-चढ़ाव से भरा रहने की संभावना है। दशम भाव के स्वामी बुध की छठे भाव में राहु के साथ उपस्थिति है। हालांकि नौकरीपेशा लोगों के लिए तो कई मामलों में यह स्थिति लाभदायक भी कही जा सकती है। खासकर उन लोगों के लिए, जिनके साथ हर महीने प्रदर्शन का दबाव रहता है या महीने का टारगेट पूरा करना होता है। ऐसे लोग प्रतिस्पर्धा में अपने विरोधियों को मात दे सकते हैं, लेकिन आपके विरोधियों की संख्या भी बढ़ जाएगी। करीबी लोग भी विरोधी या द्वेषी हो सकते हैं।

आर्थिक

आर्थिक दृष्टिकोण से बात की जाए तो यह महीना आपके लिए कमजोर साबित हो सकता है। आमदनी अठन्नी और खर्चा रुपैया वाली स्थिति भी पैदा हो सकती है। समय संभलकर चलने का है। शुक्र और मंगल दोनों ही माह के पूर्वार्ध में अष्टम भाव में होंगे। इससे आपमें बेवजह के खर्च करने की प्रवृत्ति रहेगी। दिखावे का खर्चा कर सकते हैं और इस तरह कर्ज में भी पड़ सकते हैं। आपके कुछ छुपे हुए खर्चे संभव हैं, जिसकी वजह से आर्थिक स्थिति डांवाडोल होने का खतरा है।

स्वास्थ्य

स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से यह महीना कमजोर रहने वाला है। आपके लिए विशेष सावधानी अपेक्षित है। छठे भाव में बुध और राहु तथा सातवें भाव में सूर्य और अष्टम भाव में शुक्र व मंगल, और उन पर शनि की दृष्टि स्वास्थ्य को कमजोर बनाने वाली स्थिति है। हालांकि स्वास्थ्य में बाधाएं आएंगी, लेकिन बीमारियों का मुकाबला करने की क्षमता भी आपकी बढ़ी रहेगी। बीमारी लंबे समय तक टिक नहीं सकेगी या ज्यादा परेशान नहीं कर पाएगी। रक्त विकार संभव है। यदि रक्त से जुड़े कोई रोग पहले से हैं, तो आपको सतर्क रहने की जरूरत है। चोट-चपेट की आशंका है। वाहन आदि बहुत सावधानी के साथ चलाएं। सड़क पर चलते समय विशेष सतर्क रहें। सड़क पर सुरक्षा को लेकर जरा-सी भी लापरवाही आपको नहीं करनी है। 20 तारीख को मंगल का गोचर बदलने से थोड़ी राहत की संभावना है, लेकिन सावधानी में कोई कमी नहीं आनी चाहिए।

जुलाई 2021 का वृश्चिक राशिफल – जानिए इस माह कैसा बीतेगा आपका समय

प्रेम व वैवाहिक

जो जातक प्रेम संबंधों में हैं, उनके लिए अच्छा और आमोद-प्रमोद का समय रहेगा। प्रियतम के साथ निकटता बढेगी। अष्टम भाव में शुक्र और मंगल की उपस्थिति से अंतरंग संबंधों में बढ़ोत्तरी के संकेत हैं। प्रियतम के साथ भरपूर और आनंददायक समय व्यतीत होगा, लेकिन आपका प्रियतम आपसे मर्यादित आचरण की अपेक्षा भी रखता है। आपमें अमर्यादित चीजों के प्रति विशेष रूचि दिख सकती है, जिससे संबंधों में तनाव की भी आशंका है। साथी के सम्मान और इच्छा का भरपूर ध्यान रखें, तो समय बहुत आनंददायक व्यतीत होगा।

पारिवारिक

पारिवारिक सुख के नजरिए से देखा जाए तो यह महीना आपके लिए मिश्रित फलदायी रहेगा। दूसरे भाव में शनि विराजमान हैं, जहां से वे चतुर्थ भाव पर दृष्टि भी डाल रहे हैं। इस तरह उन्होंने कुटुंब और पारिवारिक सुख दोनों ही भावों को प्रभावित कर दिया, हालांकि वे अपनी राशि में विराजमान हैं। दूसरे भाव पर मंगल की दृष्टि भी है। यानी दूसरे भाव पर दो-दो अशुभ ग्रहों का प्रभाव है। इस कारण पारिवारिक जीवन में उतार-चढ़ाव की स्थिति रहेगी।

उपाय

1- प्रत्येक रविवार को तांबे के पात्र से सूर्य देव को अर्घ्य दें और श्री आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ करें।

2- हल्दी की गांठ पीले रंग के धागे में बांधकर दायीं भुजा पर बांधना चाहिए।

3- 27 गुरुवार तक केसर का तिलक लगाना और केसर की पुड़िया पीले रंग के कपड़े या कागज में अपने पास रखना चाहिए।

4- ॐ नमो भगवते वासुदेवाय” मंत्र का जप करें।