डरा रहा Omicron अब दिल्‍ली में कोविड  ने फिर एक बार डराया, महीनों का रिकॉर्ड घ्वस्त

नए संकट के स्प में सामने आ रहे Omicron के भारत में अब 151 मामले सामने आ चुके हैं. Omicron के सबसे अधिक मामले महाराष्ट्र में हैं. दिल्ली में भी 22 मामले मिलने के बाद सरकार की चिंता बढ़ गई है।

नई दिल्ली। कोरोना का खतरा फिर एक बार सिर पर मंडरा रहा है। विशेषज्ञों के अनुसार, जनवरी आखिरी और फरवरी 2022 में कोरोना संकट फिर एक बार चरम पर होगी। कोविड वायरस (covid virus) के नए वैरिएंट Omicron के संकट के बीच दिल्ली (Delhi) में कोरोना संक्रमण (covid virus) के मामलों में एक बार फिर से तेजी आई है. रविवार को दिल्ली में कोरोना ने बीते 6 महीने का रिकॉर्ड घ्वस्त कर दिया है. बीते कई दिनों में दिल्ली में कोरोना (covid virus) के मामलों में तेजी देखी गई है. बीते 24 घंटे में दिल्ली में कोरोना (covid virus) के 107 मामले दर्ज किए गए और इस दौरान एक मरीज की जान भी चली गई. हालांकि 50 मरीज कोरोना को मात देने में सफल भी रहे.

कोविड संक्रमण की दर में आई तेजी

दिल्ली में कोरोना संक्रमण (covid virus) की दर में भी काफी तेजी देखी गई है. पॉजिटिविटी रेट (Positivity Rate) बढ़कर 0.17 फीसदी तक पहुंच गया है. इससे पहले 25 जून, 2021 को एक दिन में कोरोना के सबसे अधिक 115 केस सामने आए थे. 22 जून, 2022 को संक्रमण की दर 0.19 फीसदी थी. दिल्ली में 10 दिन बाद कोरोना के कारण किसी की जान गई है और मौत का आंकड़ा बढ़कर 25,101 हो गया है. दिल्ली में कोरोना के 500 से ज्यादा एक्टिव केस हैं.

जानिए किस राज्य में Omicron के हैं कितने केस?

बतादें, है कि महाराष्ट्र (Maharashtra) में Omicron के 6 और नए मामले सामने आने के बाद भारत में इसके मामले बढ़कर रविवार को 151 हो गए. केंद्र और राज्य के अधिकारियों के अनुसार, अब तक महाराष्ट्र में 54, दिल्ली में 22, राजस्थान में 17, कर्नाटक में 14, तेलंगाना में 20, केरल में 11, गुजरात में 9, आंध्र प्रदेश में 1, चंडीगढ़ में 1, तमिलनाडु में 1 और पश्चिम बंगाल में 1 केस Omicron का पाया जा चुका है.

CG: विदेश से लौटा परिवार कोरोना संक्रिमत, ओमिक्रॉन  के डर मचा हड़कंप

वैक्सीनेशन के बाद भी हो गए Omicron से संक्रमित

महाराष्ट्र में, हेल्थ विभाग के अनुसार, रविवार को 6 लोग कोरोना वायरस के नए वैरिएंट Omicron से संक्रमित पाए गए और इसके साथ ही राज्य में इस वैरिएंट से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 54 हो गई. इनमें से दो मरीजों ने तंजानिया की यात्रा की थी. वहीं दो ब्रिटेन से लौटे हैं जबकि एक ने पश्चिम एशिया की यात्रा की. इन सभी का टीकाकरण पूरा हो चुका है.

इससे पहले शनिवार को महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के Omicron वैरिएंट के 8 नए मामले सामने आए थे. इसके अलावा कर्नाटक में शनिवार को सामने आए 6 मामलों में से एक ब्रिटेन से आया यात्री है, जबकि पांच अन्य दक्षिण कन्नड़ जिले के दो शैक्षिक संस्थानों में कोरोना से संक्रमित मिले मरीजों में शामिल हैं. केरल के तिरुवनंतपुरम में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट के दो मामले सामने आए हैं. कोरोना वायरस के Omicron वैरिएंट का सबसे पहला मामला 24 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका में आया था. भारत में नए वैरिएंट के पहले दो मामलों की पुष्टि कर्नाटक में 2 दिसंबर को हुई थी.

Back to top button