जुलाई 2021 का वृश्चिक राशिफल – जानिए इस माह कैसा बीतेगा आपका समय

जुलाई 2021 का वृश्चिक राशिफल: इस माह वृश्चिक राशि वालों के लिए यह महीना औसत रहने की उम्मीद है। काम-धंधे, करियर में उतार-चढ़ाव रहेगा, लेकिन लाभ भी होता रहेगा। नौकरीपेशा लोगों के लिए पूर्वार्ध थोड़ा कष्टदायक हो सकता है, इसलिए धैर्य के साथ काम करें। विद्यार्थियों के लिए समय सफलतादायक रहेगा। पठन-पाठन में मन लगेगा। लक्ष्य के प्रति संकल्पित होकर प्रयास करेंगे और लाभ होगा। विदेश में जाकर उच्च शिक्षा के लिए प्रयास कर रहे छात्रों को कुछ खुशखबरी मिल सकती है। उनके प्रयास सफल हो सकते हैं। पारिवारिक जीवन भी कुल मिलाकर सुखद रहेगा।

कार्यक्षेत्र

कामकाज और करियर के दृष्टिकोण से यह महीना उतार-चढ़ाव के साथ लाभ देने वाला रहेगा। महीने की शुरुआत थोड़ी कमजोर होगी। पूर्वार्ध में दशम भाव के स्वामी सूर्य अष्टम भाव में रहेंगे। इससे कार्यक्षेत्र में समस्याएं आएंगी। कामकाज में छोटी-बड़ी अड़चनें आती रहेंगी। ये परेशानियां आपका मन खिन्न कर सकती हैं। करीबीजनों का अपेक्षित सहयोग नहीं मिलने से भी निराशा हो सकती है। इसलिए मन को शांत रखते हुए प्रयास करें। जरूरत से ज्यादा अपेक्षाएं न रखें, निराशा होगी। सावधानी के साथ काम करते रहें और उत्तरार्ध की प्रतीक्षा करें। 16 तारीख को सूर्य का राशि परिवर्तन होगा।

आर्थिक

आर्थिक दृष्टिकोण से यह महीना उतार-चढ़ाव से भरा रह सकता है। पूर्वार्ध जहां आर्थिक रूप से चिंता देने वाला हो सकता है, वहीं उत्तरार्ध से स्थितियां सामान्य होंगी। सूर्य 16 तारीख तक अष्टभ भाव में रहेंगे। सूर्य आपके लिए कार्येश हैं। कर्म भाव के स्वामी का अष्टम में होना यानी कर्म की हानि। काम-धंधे में मन नहीं लगेगा। मन उचाट रहने से आप कामकाज को लेकर लापरवाह हो सकते हैं। इसी लापरवाही के कारण आपको नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। धन की हानि संभव है। किसी करीबी के कारण कोई हानि हो सकती है। इसलिए आप काम-धंधे को अनदेखा न करें, ध्यानपूर्वक प्रयास करें।

स्वास्थ्य

स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से वैसे तो कुल मिलाकर यह महीना अच्छा ही रहने की उम्मीद है, लेकिन नवम भाव जिसकी राशि कर्क है, वहां मंगल और शुक्र की उपस्थिति तथा उस पर शनि की दृष्टि है। इससे फेफड़ों अथवा छाती से संबंधित परेशानी हो सकती है। दमा-अस्थमा आदि या सांस रोग के पुराने मरीजों को ध्यान देने की जरूरत है। इस महीने उन्हें एकदम कोताही नहीं बरतनी चाहिए, शेष कोई परेशानी की बात नहीं है। कुछ एलर्जी आदि की शिकायत हो सकती है, इसलिए सावधानी अपेक्षित है। खासतौर से पीने के पानी को लेकर विशेष सतर्कता बरतने की जरूरत है। दूषित जल से बचें, यह नुकसानदायक साबित हो सकता है।

जुलाई 2021 का कन्या राशिफल – जानिए कैसे बीतेगा आपका यह महीना

प्रेम व वैवाहिक

जो जातक प्रेम संबंधों में हैं, उनके लिए यह महीना उत्तम और आनंददायक रहने की उम्मीद है। शनि की दृष्टि पंचम भाव पर होने से रिश्ते में ईमानदार होना आपके लिए लाभदायक रहेगा। इससे साथी का आप पर भरोसा बढ़ेगा और संबंधों में प्रगाढ़ता आएगी। प्रियतम से नजदीकी बढ़ने की संभावना है। साथ में अच्छा समय व्यतीत करने का अवसर मिल सकता है। हो सकता है, साथ में कहीं घूमने जाने का अवसर भी मिले। कुल मिलाकर आनंद-उमंग से भरा और यादगार समय रहेगा। विवाहित जातकों के लिए समय कुछ चुनौती वाला हो सकता है। दाम्पत्य जीवन की गाड़ी को पटरी पर रखने के लिए आपको बहुत अधिक व्यवहारकुशल होने की जरूरत होगी।

पारिवारिक

पारिवारिक जीवन या घर-परिवार के सुख के दृष्टिकोण से बात करें, तो यह महीना औसत रहने वाला है, लेकिन आप अपनी सूझबूझ से इसे बेहतर भी बना सकते हैं। चतुर्थ भाव में वृहस्पति की उपस्थिति पारिवारिक जीवन के लिए अत्यंत शुभकारी प्रभाव देने वाली रहेगी। घर-परिवार के लोगों के साथ समय आनंदपूर्वक व्यतीत होगा। कुछ सकारात्मक या कलात्मक कार्य आदि की तैयारी हो सकती है। परिवार में किसी मंगल कार्य या किसी धार्मिक आयोजन को लेकर विमर्श हो सकता है।

उपाय

1- आपको प्रतिदिन भगवान शंकर की उपासना करनी चाहिए और श्री रूद्राष्टक का पाठ करना चाहिए।

2- तांबे के गिलास से पानी पिएं व लाल रंग का कलावा या रक्षा सूत्र धारण करें।

3- सूर्य के सामने हनुमान चालीसा का पाठ करें।

4- हनुमान जी की उपासना करें और उन्हें चोला चढ़ाएं।