नए चित्रित पंबन ब्रिज का देखें खुबसूरत नजारा और दिल को पहुंचाए ठंडक

1

महान पम्बन ब्रिज, शताब्दी पुराना इंजीनियरिंग चमत्कार, समय की कसौटी पर खरा उतरा है और पर्यटकों को दूर-दूर तक लुभाने में लगा है!  रात में नए चित्रित पंबन ब्रिज ब्रिज की झलक देखें

webmorcha.com
पम्बन ब्रिज

कोविड लॉकडाउन के बाद पम्बन ब्रिज (Pamban Bridge) का खुबसूरत नजारा रेल मंत्रालय @RailMinIndia ने ट्वीट कर तस्वीर साझा किया है। बतादें इस नया पम्बन ब्रिज समुंदर में रेलवे का पहला वर्टिकल ब्रिज होगा. यानी जहाज़ों के एक पार से दूसरे पार जाने के लिए यह ब्रिज उपर की तरफ उठ जाएगा.

रायपुर: मिर्च पाउडर आंखों में डालकर कैशियर से 20 लाख लूटने वाले आरोपी गिरफ्तार

इस ब्रिज के बन जाने से राम भक्तों को रामेश्वरम तक पहुंचने में ज्यादा सहुलियत होगी. पम्बन ब्रिज का निर्माण तमिलनाडु (Tamil Nadu) के रामनाथपुरम ज़िले में चल रहा है. पम्बन का पुराना ब्रिज साल 2014 में बना था और नया पुल बनने के साथ ही इस पुल का इस्तेमाल बंद कर दिया जाएगा.

webmorcha.com
पम्बन ब्रिज

जहाज आने पर खुलेगा और फिर बंद हो जाएगा-रामेश्वरम को भारत की मुख्यभूमि से जोड़ने के लिए रेलवे नए पुल का निर्माण कर रहा है जो 106 वर्ष पुराने मौजूदा पम्बन पुल की जगह लेगा. नए पुल को इस तकनीक से बनाया जाएगा कि उसका एक हिस्सा बीच से लिफ्ट की भांती ऊपर उठ जाए और जहाजों के आने-जाने के लिए रास्ता दे सके.

webmorcha.com
पम्बन ब्रिज

इसे वर्टिकल लिफ्ट ब्रिज कहते हैं. यह भारत का पहला वर्टिकल लिफ्ट ब्रिज होगा. जहाजों के गुजर जाने के बाद पुल का वह हिस्सा फिर से अपनी जगह पर आ जाएगा और ट्रेनें वहां से गुजर सकेंगी.