शरीर में दिखें ये लक्षण, हो जाएं अलर्ट कही Omicron का तो नहीं ये लक्षण

नए ओरिएंट Omicron खुलासा में सामने आया है कि कोरोना संक्रमण का नए वैरिएंट डेल्टा की तुलना में अधिक संक्रामक है. ऐसे में इसके लक्षणों के बारे में जानना बापके लिए बेहद जरूरी है।

नई दिल्ली। कोविड संक्रमण (covid infection) के नया वैरिएंट Omicron के बढ़ते मामलों के कारण से इंडिया सहित पूरी विश्व के सामने एक नई समस्या उत्पन्न हो गई है. इस बीच विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि Omicron का एक ऐसा लक्षण है इसके बारे में नागरिकों को जानकारी नहीं है लेकिन इसकी पहचान आसानी से की जा सकती है. आपको अलर्ट रहने की आवश्यकता है।

ओमिक्रॉन बॉड़ी स्किन पर कैसे पड़ता है असर?

द सन में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, लगातार बढ़ते Omicron के खतरे के बीच अपनी स्किन पर खास ध्यान दें क्योंकि नए वैरिएंट (New Variant) के कारण से आपकी स्किन पर चकत्ते (Rashes On Skin) पड़ सकते हैं. इनमें बहुत खुजली (Itching) भी होती है.

ओमिक्रॉन संक्रमित होने पर स्किन में होंगी है समस्या

ZOE कोविड सिम्पटम स्टडी ऐप के मुताबिक, ओमिक्रॉन Omicron से संक्रमित होने पर स्किन पर चकत्ते पड़ जाते हैं. एक्सपर्ट्स इसे ओमिक्रॉन Omicron का प्रमुख लक्षण बता रहे हैं. Omicron से संक्रमित होने पर आपकी स्किन पर दो तरीके से असर पड़ता है. पहला तो ये कि आपकी स्किन पर अचानक बहुत सारे चकत्ते पड़ जाते हैं. इनमें खुजली होती है. इसके कारण से हथेली और तलवे में सबसे ज्यादा खुजली होती है. दूसरी अवस्था में स्किन पर घमौरियां हो जाती हैं. ये घमौरियां अधिकतर कोहनी और घुटनों में होती हैं.

किशोरों को अधिक  हो रही स्किन की समस्या

Omicron से संक्रमित होने के बाद स्किन पर चकत्ते पड़ने की समस्या वयस्कों की तुलना में किशोरों में अधिक देखी जा रही है. डॉक्टर डेविड लॉयड ने बताया कि ओमिक्रॉन Omicron से संक्रमित 15 फीसदी किशोरों की स्किन पर चकत्ते पड़े. इसके अलावा उन्हें थकान, सिरदर्द और भूख लगने की समस्या भी हुई.

वृष, कन्या, तुला धनु, कुंभ और मीन के लिए अपार संभावनाओं का होगा नया साल

गौरतलब है कि कोरोना वायरस के नए वैरिएंट Omicron के प्रमुख लक्षणों में नाक बहना, गले में चुभन, छींक आना, पीठ में पीछे की तरफ दर्द होना, मांसपेशियों में दर्द होना और रात में पसीना आना शामिल है.

ओमिक्रॉन से जुड़ी स्टडी में सामने आई ये बात

हालांकि कुछ स्टडी में ये सामने आया है कि ओमिक्रॉन  Omicron कोरोना के डेल्टा वैरिएंट (Delta Variant) से कम खतरनाक है और इससे संक्रमित होने पर हॉस्पिटल में एडमिट होने की संभावना भी 50 से 70 फीसदी तक कम है लेकिन नया वैरिएंट डेल्टा से तेजी से फैलता है.

https://twitter.com/WebMorcha

https://www.facebook.com/webmorcha

https://www.instagram.com/webmorcha/

Back to top button