ज्योतिष/धर्म/व्रत/त्येाहारमेरा गांव मेरा शहर

षटतिला एकादशी आज, इस दिन न करें ये गलतियां, नाराज हो जाएंगे भगवान विष्‍णु

भगवान विष्‍णु (Lord Vishnu) को प्रसन्‍न करने के लिए और संतान सुख पाने के लिए रखा जाने वाला षटतिला एकादशी (Shatila Ekadashi) का व्रत बहुत अहम माना गया है. इस दिन कुछ नियमों का पालन जरूर करना चाहिए.

भगवान विष्णु (Lord Vishnu) की आराधना के लिए सबसे खास मानी जाने वाली एकादशी तिथि (ekadashi date) हर महीने में 2 बार पड़ती है. लेकिन इनमें से कुछ एकादशी ekadashi date को धर्म-शास्‍त्रों में विशेष महत्‍व दिया गया है. इन में से एक है माघ महीने के कृष्‍ण पक्ष की एकादशी ekadashi date , जिसे षटतिला एकादशी (Shatila Ekadashi) कहते हैं. यह व्रत भगवान विष्‍णु (Lord Vishnu) की आराधना करने और संतान सुख पाने के लिए किया जाता है. इस साल यह व्रत आज यानी कि 28 जनवरी को रखा जाएगा. इस व्रत को लेकर हिंदू धर्म में कुछ खास नियम बताए गए हैं, जिनका पालन करना बहुत जरूरी है.

भगवान विष्‍णु को लगाते हैं तिल का भोग

षटतिला एकादशी (Shatila Ekadashi) के नाम में ही तिल शब्‍द शामिल है. सर्दियों के मौसम में पड़ने वाले इस व्रत की खास बात है कि इसमें भगवान विष्‍णु को तिल के ही पकवानों का भोग लगाया जाता है. व्रती भी तिल से बनी फलाहारी चीजों का सेवन करता है और दान भी तिल का ही किया जाता है. कुल मिलाकर इस व्रत में 6 तरीके से तिल का उपयोग करने का नियम है.

आज से माघ का पवित्र माह प्रारंभ, जानिए कब क्या किस तारीख को है पर्व

ये है षटतिला एकादशी (Shatila Ekadashi) का पूजा मुहूर्त

षटतिला एकादशी (Shatila Ekadashi) तिथि 27 जनवरी को रात 02:16 बजे से शुरू हो चुकी है और 28 जनवरी की रात 11:35 बजे समाप्त होगी. षटतिला एकादशी (Shatila Ekadashi) की पूजा का शुभ मुहूर्त 28 जनवरी की सुबह 07:11 बजे से 09:20 बजे तक रहेगा.

जरूर पालन करें व्रत के ये नियम

षटतिला एकादशी (Shatila Ekadashi) का व्रत रखने वालों को एक दिन पहले से ही तामसिक भोजन नहीं करना चाहिए. वहीं आज के दिन बैगन-चावल का सेवन नहीं करना चाहिए. व्रती के लिए जरूरी है कि वह ब्रह्मचर्य का पालन करे. साथ ही जमीन पर सोए. गलती से भी मांसाहार और नशीली चीजों का सेवन न करे. ना ही पान खाए. इस दिन दातून न करे. व्रती को किसी भी पौधे की फूल-पत्‍ती आज के दिन नहीं तोड़नी चाहिए. साथ ही आज के दिन झूठ बोलने से भी बचें।

Related Articles

Back to top button