Wednesday, January 20, 2021
Home Web Morcha बच्चे, युवा और बुजूर्गों ने पुष्प वर्षा से किया स्वागत, पूर्ण श्रद्धा...

बच्चे, युवा और बुजूर्गों ने पुष्प वर्षा से किया स्वागत, पूर्ण श्रद्धा के साथ गांव की मिट्टी रामवन के लिए सौंपी

महासमुंद 17 दिसम्बर 2020/ श्री राम वनगमन पर्यटन परिपथ पर्यटन रथयात्रा और विराट बाईक रैली आज महासमुंद जिले के सीमावर्ती ग्राम मुड़ियाडीह (औराई) पहुंची। जहां उसका भव्य स्वागत किया। जिले में यह रैली सीतामढ़ी हरचैका जिला कोरिया से प्रारंभ होकर लगभग 700 किलोमीटर की यात्रा पूरी कर बलौदाबाजार से जिला सीमा मुड़ियाडीह (औराई) पहुँची। छत्तीसगढ़ राज्य में पर्यटन को और बढ़ावा देने के लिए रथ यात्रा के आगे जिले की लगभग 100 बाईकर्स आगे चल रहें थे।
इन बाईकर्स में दिव्यांग युवाओं ने भी अपनी पेट्रोल चलित पहिया वाहन लेकर शामिल हुए। उनका यह उत्साह देखने लायक था। सभी बाईकर्स का सिरपुर स्थित लक्ष्मण मंदिर प्रांगण में फोटोशूट किया गया। इस दौरान अध्यक्ष छत्तीसगढ़ राज्य वन विकास निगम एवं विधायक बसना श्री देवेन्द्र बहादुर सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती ऊषा पटेल भी मौजूद थे। बच्चंे, युवा और बुजूर्गों ने पुष्प वर्षा से किया स्वागत, पूर्ण श्रद्धा के साथ गाॅव की मिट्टी रामवन के लिए सौंपी।

पूर्व मंत्री अजय चंद्राकर बोले, कलेक्टर-SP  की नियुक्तियां पैसे लेकर हो रही है!

जिले की सीमा पर रथ यात्रा आगमन पर कलेक्टर श्री कार्तिकेया गोयल, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. रवि मित्तल, वन मण्डलाधिकारी श्री पंकज राजपूत, अपर कलेक्टर श्री जोगेन्द्र कुमार नायक सहित जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी गण उपस्थित थे। स्वागत के बाद रथ यात्रा जिले से 51 किलोमीटर का रास्ते में पड़ने वाले विभिन्न गाँव से गुजरते हुए रायपुर जिले की सीमा में प्रवेश करेगी। रथ यात्रा के रास्ते में पड़ने वाले गाँव में गाँव वासियों ने पुष्प वर्षा कर रथयात्रा का स्वागत किया। रथ यात्रा के रास्तों में पड़नें वालें गाँव के वासियों ने अपने गाँव की मिट्टी रायपुर के चंदखुरी में बनने वाले रामवन के लिए पूरी श्रद्धा के साथ सौंपी।

webmorcha.com
श्री राम

जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती ऊषा पटेल सहित जन प्रतिनिधियों ने भगवान श्री राम की पूजा अर्चना की। बाद में हरी झण्डी दिखाकर विराट बाईक रैली को प्रातः 11ः20 बजे जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में रायपुर जिले को सौपनें के लिए रवाना किया गया। करीब 01ः45 बजे रथ यात्रा को रायपुर जिले को निसदा मोड़ पर सौंपा गया। महासमुंद जिले के सीमावर्ती ग्राम मुड़ियाडीह (औराई) पर पहुंची रथ यात्रा के आगमन पर और उनके स्वागत में ग्रामीण मण्डली द्वारा रामायण पाठ, किया गया। महिलाओं ने श्री रथ में सवार श्री भगवान राम की पूजा-अर्चना की।

सरकार वादा निभाने में विफल, विकास नही, पर बढ़ गया शराब का दर: पप्पू पटेल

इस राम रथ यात्रा का उद्देश्य छत्तीसगढ़ में पर्यटन को बढ़ावा देने के साथ-साथ छत्तीसगढ़ प्रदेश में भगवान श्री राम जिस-जिस क्षेत्रों से गुजरें उन पथों को चिन्हांकित कर राम वनगमन परिपथ पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जाना भी है। यह काम टूरिज्म सर्किट विकास योजना के तहत् किया गया हैं। यह रथ यात्रा प्रदेश में 14 दिसम्बर से शुरू हुई और आज राजधानी रायपुर के नजदीक ग्राम चंदखुरी में समाप्त हो रही हैं। ग्राम चंदखुरी में रथ यात्रा की समाप्ति के अवसर पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल स्वयं उपस्थित रहेंगे।

700 किलोमीटर का सफर कर महासमुंद जिले

मालूम हो यह यात्रा राम वनगमन पर्यटन परिपथ पर्यटन रथयात्रा और विराट बाईक रैली छत्तीसगढ़ के उत्तर दिशा से कोरिया जिले के सीतामढ़ी, हरचैका और दक्षिण दिशा में जिला सुकमा के रामाराम से बाईक रैली और पर्यटन रथयात्रा सोमवार 14 दिसम्बर को शुरू हुई है। महासमुंद जिले में समाप्ति के अंतिम उत्तर दिशा कोरिया जिले के सीतामढ़ी हरचैका से शुरू हुई बाईक रैली और पर्यटन यात्रा बलौदाबाजार जिला होते हुए लगभग 700 किलोमीटर का सफर कर महासमुंद जिले की सीमा मुड़ियाडीह (औराई) चैक पहुंची थी। जहां आमजन और प्रतिनिधि पुष्प वर्षा के साथ स्वागत किया। स्वागत के बाद राम वनगमन परिपथ पर्यटन रथयात्रा यहां से जिले के 23 गाॅव ग्राम पंचायत चुहरी, अमलोई, मरौद, खमतराई और सिरपुर पहुंची।
सिरपुर से फुसेराडीह, अचानकपुर मोड़, छपोराडीह, जलकी, बांसकुड़ा मोड़, कुहरी मोड़, कोडार, मालीडीह, कौआझर आदि से होकर तुमगांव मोड़, अमावश मोड़, कांपा मोड़, बिरकोनी मंदिर परिसर रोड, घोड़ारी मुढ़ैना रोड आदि से गुजरते हुए जिले की सीमा निसदा मोड़ पर जिला रायपुर को सौंपी गई। रथ यात्रा के आगे स्वयं सेवी, एन.सी.सी, बाईकर्स के अलावा वन और शिक्षा विभाग के कर्मचारी सवार थे। चिन्हांकित स्थानों पर रामपाठ किया गया व गाॅव की मिट्टी भी साथ में रखी गई। यह मिट्टी जिला रायपुर चंदखुरी में बन रहें राम वन में डाली जाएगी।

मॉ लक्ष्मी की कृपा इन राशियों पर बनी रहेगी, जानिए राशिफल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -webmorcha.com webmorcha.com

Most Popular

Recent Comments