ओव्हर रेट एवं अवैध शराब की तस्करी करने वालों के विरूद्ध  सख्त कार्यवाही करें : मंत्री कवासी लखमा

रायपुर। प्रदेश के वाणिज्यिककर (आबकारी) मंत्री कवासी लखमा ने आज रायपुर के आबकारी भवन में विभागीय कार्यों की समीक्षा बैठक ली। उन्होंने बैठक में राज्य के देशी एवं विदेशी शराब के दुकानों में मदिरा के निर्धारित दर से अधिक दर पर विक्रय करने वालों और अन्य राज्यों से अवैध रूप से शराब ला कर यहां विक्रय करने वालों और शराब की बोतलों में पानी मिलाने वाले के खिलाफ सख्त कार्यवाही करने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए। मंत्री लखमा ने कहा कि इससे प्रदेश का आबकारी राजस्व तो प्रभावित होता है साथ ही साथ शासन एवं प्रशासन की बदनामी होती है।

http://Chanakya Niti: ऐसे व्यक्ति के पास धन की कमी कभी नहीं होती, आप भी जानिए

संसदीय सचिव यू.डी. मिंज ने प्रदेश के सीमाओं से लगे क्षेत्रों में अवैध शराब परिवहन रोकने के लिए बैरियर लगाने एवं पर्याप्त स्टाफ रखने को कहा। वाणिज्यिक कर (आबकारी) विभाग के सचिव निरंजन दास ने बैठक में उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित किया कि राज्य के सभी जिलों में अवैध शराब बिक्री न हो एवं ओवर रेटिंग तथा शराब के बॉटल में पानी मिलाये जाने की स्थिति में आबकारी अधिकारी के विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि दूसरे राज्यों से अवैध शराब लाकर बिक्री करने वाले गैंगलीडरों के विरूद्ध कार्यवाहीं एवं जिला बदर की सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिए। बैठक में सभी शराब दुकानों में सी.सी.टी.व्ही. एवं स्केनर मशीन चालू रखने के संबंध में जानकारी ली और आवश्यकता वाले स्थानों में सी.सी.टी.व्ही. लगाने का प्रस्ताव भिजवाने को कहा।

http://Gold Price Today: खुशखबरी! सोना-चांदी हुआ सस्ता, जानें आज कितनी हुई 10 ग्राम गोल्ड की कीमत?

आबकारी आयुक्त ने सभी जिले के आबकारी अधिकारियों को निर्देशित किया कि स्थानीय स्तर पर कच्ची एवं जहरीली शराब नहीं बननी एवं बिक्री नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कड़ाई से रोकथाम के लिए सत्त रूप से प्रभार वाले जिले में भ्रमण करते रहने की आवश्यकता बताया। समीक्षा बैठक में देशी एवं विदेशी शराब दुकानों में शराब विक्रय दर के साथ टोल फ्री नम्बर अंकित करने, सेवानिवृत्त कर्मचारियों एवं अधिकारियों का देय सत्वो का भुगतान समय पर करने, टोल फ्री नम्बर से प्राप्त शिकायतों का जिलावार निराकरण की समीक्षा तथा जिले के भांग दुकानों का जिला आबकारी अधिकारियों द्वारा सत्त रूप से निरीक्षण करने के निर्देश दिए। इस दौरान विशेष सचिव (आबकारी) सह प्रबंध संचालक छत्तीसगढ़ स्टेट मार्केटिंग कार्पोरेशन लिमिटेड ए.पी. त्रिपाठी, अपर आयुक्त राकेश मण्डावी एवं राज्य, संभाग और जिले के आबकारी विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

Back to top button