Web Morchaछत्तीसगढ़धमतरीमेरा गांव मेरा शहर

मुस्कान सिर्फ नाम ही नहीं, चेहरे पर भी खिला हुआ है

धमतरी।  दोस्त, सखा, मित्र, मितान, फ्रेंड यह सब एक दूसरे के पर्यायवाची हैं। बचपन से ही देखते-सुनते आए हैं कि दोस्त मुश्किल की घड़ी में साथ खड़ा होकर ना केवल मनोबल बढ़ाता है, बल्कि जहां तक हो सके मदद के लिए हाथ भी बढ़ाता है। ऐसा ही दोस्त, मितान बनकर साथ खड़ी है छत्तीसगढ़ सरकार। हाल ही में एक मई से शुरू हुई ’मुख्यमंत्री मितान योजना’ इसी का जीता-जागता मिसाल है। आम नागरिकों को घर बैठे नागरिक सेवाएं मिल रही हैं। इससे उनकी जिंदगी काफी आसान हो रही है।

धमतरी शहर के विंध्यवासिनी वार्ड की 18 साल की मुस्कान सोनकर बताती हैं कि उन्हें निवास प्रमाण पत्र कॉलेज में दाखिला लेने के लिए चाहिए था। इसलिए जब मितान योजना की जानकारी मिली तो उन्होंने टोल फ्री नंबर 14545 पर फोन करके आवेदन किया। उनका अपॉइंटमेंट तय हुआ और सहसा ही एक दिन निगम से नियुक्त ’मितान’ उनके घर पहुंचे और दस्तावेजों को अपलोड करने की औपचारिकता पूरी की। एक दिन फिर वो उनके घर आए और उनका निवास प्रमाण पत्र हाथ में सौंप गए।

इससे मुस्कान का मुस्कुराना लाजिमी है और वो मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का साधुवाद करती हैं कि बहुत से नागरिक सेवाएं इस तरह घर बैठे मिलने से अनेक लोगो को फौरन राहत पहुंच रही है। इनसे ज्यादा जुदा हटकेशर के धनेश साहू की दास्तान नहीं है। निगम अमले द्वारा मुनादी करने पर उन्हें पता चला कि नागरिक सेवाएं घर पहुंच उपलब्ध हो रही है। उन्होंने इसका फायदा उठाते हुए अपनी बेटी का जन्म प्रमाण पत्र बनाने आवेदन किया और 24 घंटे के भीतर ’मितान’ उनके द्वार में जन्म प्रमाण पत्र के साथ मौजूद था।

वो इससे काफी आश्चर्यचकित और मुग्ध होकर बाकी शहरवासियों को भी इस योजना का लाभ उठाने के लिए कह रहे। इसी तरह सदर दक्षिण वार्ड के राहुल हिरवानी और श्रीमती छाया हिरवानी भी अपनी बच्ची घनिष्ठा हिरवानी का ’मितान’ के जरिए जन्म प्रमाण पत्र पाकर खुश हैं। वहीं ब्राम्हण पारा की अनुकृति साहू और सुंदरगंज वार्ड की माही मित्तल भी मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का साधुवाद करते हैं कि उन्हें समय पर निवास प्रमाण पत्र मुख्यमंत्री मितान योजना के तहत मिला। धमतरी नगरपालिक निगम में एक मई से अब तक इस योजना का लाभ 80 शहरवासियों को मिला है।

असल में शहर के 40 वार्ड के लिए 4 मितान बनाए गए हैं। यह मितान आवेदन मिलने पर उसकी पुष्टि कर अपॉइंटमेंट लेकर नागरिक के घर पहुंचते हैं। उनकी सेवाएं संबंधी दस्तावेजों को अपने टैब में अपलोड कर आगे की प्रक्रिया पूरी करते हैं। इनमें ज्यादातर सेवाएं आय, जाति, निवास और दुकान पंजीयन के तहत गुमास्ता लाइसेंस के हैं। नागरिकों को इस योजना के तहत जल्द से जल्द प्रमाण पत्र बनाकर दिया जा रहा है। इन नागरिक सेवाओं के मिलने से शहरवासी काफी खुश हैं और प्रदेश के मुख्यमंत्री के प्रति आभार व्यक्त कर रहे हैं।

Related Articles

Back to top button