सामाजिक।कलार समाज के सहयोग बिना किसी भी दल का सत्ता में काबिज होना कठिन!

महासमुंद. कलार समाज के सहयोग के बिना राज्य में किसी भी राजनीतिक दल का सत्ता में काबिज हो पाना कठिन है। जिस भी राजनीतिक दल ने कलार समाज को मैदान में उतारा है सामाजिक एकजुटता का परिचय देखने को मिला है। समाज के होनहार न सिर्फ समाज को प्रगति प्रदान कर रहे हैं अपितु देश और प्रदेश को विकास की दिशा देने में योग्य साबित हो रहे हैं। उक्त बातें महासमुंद के सांसद चुन्नीलाल साहू ने सरस्वती शिशु विद्या मंदिर परिसर में आयोजित छत्तीसगढ़ डड़सेना (सिन्हा) कलार समाज के पारिवारिक मिलन समारोह एवं युवक-युवती परिचय सम्मेलन में कही।

उन्होंने बताया कि तेली, कलार, कुर्मी और सभी पिछड़ा वर्ग में शामिल जातियों की रीति-नीति एक परिवार की तरह है, इसलिए कोई भी संख्या बल का दावा कर आगे नहीं बढ़ सकता, सभी जातियां एक दूसरे की मदद से प्रगति के पथ पर बढ़ रहे हैं। उन्होंने समाज के भवन निर्माण के लिए बीस लाख रुपए सांसद निधि से स्वीकृत कराने की बात कही। समारोह को संबोधित करते हुए मनेंद्रगढ़ के विधायक डा विनय जायसवाल ने सामाजिक शिक्षा को बढ़ावा देने की आवश्यकता पर जोर दिया।

उन्होंने समाज के राजनीतिक भागीदारी पर चर्चा करते हुए बताया कि जब-जब राजनीतिक दलों ने कलार समाज को जहां-जहां से जिम्मेदारी दी है, समाज ने जीत का सेहरा उन दलों को दिया है। संजारी बालोद की विधायक संगीता सिन्हा ने समाज की महिलाओं को घर की चाहरदीवारी से बाहर निकलकर अपनी जिम्मेदारी निभाने का आह्वान किया। महासमुंद विधायक िवनोद चंद्राकर ने बताया कि बचपन से ही वे समाजिक गतिविधियों में सक्रिय रहे हैं और कलार समाज ने हर स्तर पर उनका साथ दिया है, उसी का परिणाम है कि वे आज विधानसभा में क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर पा रहे हैं। उन्होंने भी महासमंुद में समाज भवन निर्माण के लिए दस लाख की विधायक निधि देने का भरोसा दिलाया।

खल्लारी विधायक द्वारिकाधीश यादव ने समाज के साथ अपने संबंधों का जिक्र करते हुए आश्वासन दिया कि समाज के सहयोग से ही आज पिछड़ा समाज एकजुट है। देश और प्रदेश के विकास में कलार समाज की भूमिका की उन्होंने सराहना की। इनके पहले कार्यक्रम के संयोजक नीरज गजेंद्र ने स्वागत उद्बोधन देते हुए समाजिक एकजुटता पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि समाज हर वर्ग के विकास में भागीदार रहने के लिए तत्पर है। जिलाध्यक्ष ईश्वर सिन्हा ने समाज में चल रहे रचनात्मक गतिविधियों की जानकारी देते हुए बताया कि सभी परिक्षेत्र के मंडलेश्वर पारिवारिक एकजुटता पर जोर दे रहे हैं। उन्होंने युवाओं से आह्वान किया कि समाज को नए भारत के अनुरूप गढ़ने में योगदान दें।

सामाजिक।कलार समाज

मंच में मौजूद रहे प्रदेशभर के प्रबुद्धजन

मंच में चिरमिरी नगर निगम की महापौर कंचन जायसवाल, समाज के प्रांतीय संरक्षक भोजराम डड़सेना, महामंत्री प्रेमलाल सिन्हा, जिलाध्यक्ष ईश्वर सिन्हा, भाजपा के प्रांतीय सचिव निरंजन सिन्हा, संघ प्रचारक रूपनारायण सिन्हा, महिला मंच के संरक्षक रामदुलारी सिन्हा, छत्तीसगढ़ कर्मचारी संघ के संयोजक अनिल सिन्हा, राजनीतिक प्रकोष्ठ के संयोजक सीताराम सिन्हा, विक्रम डड़सेना, लोकनाथ डड़सेना, बुद्धेश्वर डड़सेना, बसंत सिन्हा, महिला मंच के जिलाध्यक्ष दुलारीबाई सिन्हा आदि उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन युवा मंच के जिलाध्यक्ष भूखनलाल सिन्हा कर रहे थे। कार्यक्रम में वरिष्ठ जिला उपाध्यक्ष पुनीत सिन्हा, उपाध्यक्ष रमेश डड़सेना, जिला सचिव ओमनारायण सिन्हा, कोषाध्यक्ष रामकुमार सिन्हा, मंडलेश्वर शेखर सिन्हा खल्लारी, राधेलाल सिन्हा सिरपुर, डूमनलाल सिन्हा सुअरमाल, सालिकराम डड़सेना कौडि़या, शिवप्रसाद डड़सेना बसना समेत सभी परिक्षेत्रों के सचिव, कोषाध्यक्ष और क्षेत्राधिकािरयों की सक्रिय भागीदारी रही।

सामाजिक

सामाजिक भवन के लिए देंगे जमीन दान

समारोह के मंच से सांसद चुन्नीलाल साहू ने कलार समाज के प्रतिष्ठित व्यवसायी और भाजपा नेता योगेश्वर राजू सिन्हा से आह्वान किया कि वे समाज भवन निर्माण के लिए जमीन दान करेंगे। योगेश्वर राजू सिन्हा ने मंच में खड़े होकर सांसद के विचारों का सम्मान करते हुए समर्थन किया।

सामाजिक।कलार समाज

सामाजिक प्रतिभाओं का हुआ सम्मान

पंजीयक पवन डड़सेना ने बताया कि कार्यक्रम में राज्यभर से आए समाज के विवाह योग्य दो सौ से अधिक युवक-युवतियों ने परिचय दिया। इस अवसर पर अनुराग धारा के मुख्य गायक प्रभु सिन्हा के साथ बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। कार्यक्रम में समाज के प्रतिभाशाली सदस्यों का शाल और श्रीफल से सम्मान किया गया।

बाईक रैली निकाल कर दिया एकजुटता का संदेश

पारिवारिक मिलन समारोह के पहले कलार समाज के युवा कार्यकर्ताओं ने नगर में बाईक रैली निकाली। रैली की अगुवाई युवा मंच के जिलाध्यक्ष भूखन सिन्हा, भाजपा नेता योगेश्वर राजू सिन्हा, युवा मंच के संरक्षक राजेश डड़सेना, धर्मेंद्र डड़सेना, दानेश्वर सिन्हा कर रहे थे। रैली को भलेसर रोड में गोकुल सिन्हा, दौलत सिन्हा, भगवानी सिन्हा, शास्त्री चौक में चंदन सिन्हा, हेमंत सिन्हा, रमन सिन्हा, लक्ष्मीकांत सिन्हा, गांधी चौक में धनवंतरी सिन्हा, जागेश्वर सिन्हा, सुरेश नशीने, बिठोबा टाकीज चौक में जगदीश सिन्हा, नंदकिशोर सिन्हा नेहरू चौक में तारकेश्वर डड़सेना, परमेश्वर सिन्हा ने सहभागिता निभाई।

loading…


Leave a Comment