सस्ता Gold बेचेगी सरकार, 10 जनवरी से खुलेगी सॉवरेन Gold बॉन्ड Scheme

नई दिल्ली. सरकार जनता को सस्ती दरों पर Gold खरीदने का मौका दे रही है. 10 जनवरी, 2022 से सॉवरेन Gold बॉन्ड Scheme 2021-22 की ग्यारहवीं सीरीज  की बिक्री शुरू हो रही है. यह Scheme सिर्फ पांच दिन के लिए (10 से 14 जनवरी तक) खुली है. इस दौरान निवेशकों के पास बाजार से कम रेट्स में Gold खरीदने का मौका होगा. बता दें कि सॉवरेन Gold बॉन्ड आरबीआई (RBI) सरकार की ओर से जारी करता है.

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सरकारी Gold बॉन्ड स्कीम 2021-22 की नई सीरीज के लिए 4,786 रुपये प्रति ग्राम का इश्यू प्राइस तय किया है. गोल्ड बॉन्ड Scheme Monday से खुलेगी और 14 जनवरी तक इसकी खरीद की जा सकती है.

ऑनलाइन खरीदने पर मिलेगी 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट
ऑनलाइन आवेदन करने वाले और डिजिटल माध्यम से पेमेंट करने वाले निवेशकों को 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट दी जाएगी. ऐसे निवेशकों को यह गोल्ड बॉन्ड Scheme 4,736 रुपये प्रति ग्राम के भाव पर मिलेगा.

कहां से खरीद सकेंगे सॉवरेन Gold बॉन्ड?
मंत्रालय के मुताबिक, यह Gold बॉन्ड सभी बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (SHCIL), डाकघर और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों, एनएसई (NSE) और बीएसई (BSE) के माध्यम से बेचे जाएंगे. बता दें कि स्माल फाइनेंस बैंक और पेमेंट बैंक में इनकी बिक्री नहीं होती है.

अधिकतम 4 किलोग्राम मूल्य तक का बॉन्ड खरीदने की सीमा
सॉवरेन Gold बॉन्ड Scheme में एक वित्त वर्ष में एक व्यक्ति अधिकतम 4 किग्रा गोल्ड के बॉन्ड खरीद सकता है. वहीं न्यूनतम निवेश एक ग्राम का होना जरूरी है. वहीं, ट्रस्‍ट या उसके जैसी संस्‍थाएं 20 किग्रा तक के बॉन्‍ड खरीद सकती हैं. बता दें आवेदन कम से कम 1 ग्राम और उसके मल्‍टीपल में जारी होते हैं.

 

Back to top button