Wednesday, March 3, 2021
Home Web Morcha वसंत ऋतु की इस खास मौसम में इन चीजों से करें दोस्ती,...

वसंत ऋतु की इस खास मौसम में इन चीजों से करें दोस्ती, शरीर को बनाए बलवान

बसंत ऋतु का मौसम चालू हो गया है। इस मौसम को खास बनाने शुक्ल पक्ष के पांचवें दिन बसंत पंचमी मनाई जाती है। इस दिन मां देवी सरस्वती की आराधना की जाती है. इस बार बसंत पंचमी का पर्व 16 फरवरी मंगलवार को मनाई जाएगी। इस मौसम को यादगार के साथ स्वास्थ्य दृष्टिकोण से भी बढ़िया कहा जाता है। मौसम के साथ कुछ स्वादिष्ट फलों से दोस्ती अगर आप कर लें आपका स्वास्थ्य शरीर के साथ शरीर को बलवान बना सकेंगे।

इस मौसम में इन चीजों से करें दौस्ती

 

webmorcha.com
संतरा, अंगूर, किवी, अमरूद,

स्ट्रॉबेरीज जैसे विटामिन सी से भरपूर खट्टे फलों के अलावा लाल-पीली-हरी शिमला मिर्च और ब्रोकली जैसे फूड्स को डाइट में शामिल करें. विटामिन सी एक पावरफुल एंटीऑक्सि़डेंट है जो बदलते मौसम में बीमारी फैलाने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में शरीर के इम्यून सिस्टम की मदद करता है।

webmorcha.com
अनार

अनार खाएं बीमारियां दूर भगाएं- हेल्दी बायोऐक्टिव कम्पाउंड्स और ढेर सारे पोषक तत्वों से भरपूर अनार (Pomegranate) बीमारी फैलाने वाले रोगाणुओं से बचाने में शरीर की मदद करता है. अनार का जूस विटामिन सी का भी एक बेहतरीन सोर्स है जो सीजनल फ्लू के खिलाफ भी शरीर को सुरक्षित रखता है.

 

webmorcha.com
नट्स

नट्स भी हैं फायदेमंद- बादाम, अखरोट, पिस्ता जैसे सूखे मेवे (Dry Fruits) पोषक तत्वों से भरपूर बेहतरीन फूड्स में से एक हैं. ये विटामिन ई से भरपूर होते हैं जो विटामिन सी से मिलता जुलता एंटीऑक्सिडेंट है और शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता को मजबूत बनाने में मदद करता है.

webmorcha.com
मसालों

इन मसालों से दोस्ती करें- हल्दी, दालचीनी, जीरा, अजवायन और अदरक-लहसुन- ये कुछ ऐसी चीजें हैं जो बीमारियों को आपसे दूर रखने में मदद करती हैं. किचन में पाए जाने वाले ये कॉमन मसाले (Spices) एंटीऑक्सिडेंट्स और फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर होते हैं।

webmorcha.com
हरी सब्जियां

हरी सब्जियां खाएं- पालक, सरसों का साग, मेथी का साग, लेटस जैसी हरी पत्तेदार सब्जियों (Green leafy Veggies) को अपनी डाइट में शामिल करने का यह बिलकुल सही समय है. विटामिन, मिनरल्स और फाइबर से भरपूर ये सब्जियां सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद हैं।

उत्तराखंड की 85 फ़ीसद आबादी प्राक्रतिक आपदा से खतरे के मुहाने पर: रिपोर्ट

हमसे जुड़िए

https://twitter.com/home

https://www.facebook.com/?ref=tn_tnmn

https://www.facebook.com/webmorcha/?ref=bookmarks

https://webmorcha.com/

https://webmorcha.com/category/my-village-my-city/

9617341438, 7879592500,  7804033123

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
webmorcha.com

11411/ 47
webmorcha/com
11398/ 70

Most Popular

Recent Comments