एयरपोर्ट पर मिले करोड़ों रुपए के स्टार कछुए, कस्टम विभाग ने किए जब्‍त…भारत से थाईलैंड किया जा रहा था तस्करी

0
111
webmorcha.com
भारत से थाईलैंड किया जा रहा था तस्करी करोड़ों

चेन्‍नई। थाइलैंड (Thailand) ले जाए जा रहे लुप्‍तप्राय: प्रजाति के 2247 जीवित भारतीय स्टार करोड़ों कछुओं को चेन्नई एयर कार्गो कस्टम्स ने बुधवार को जब्त कर लिया है। इनकी तस्‍करी की कोशिश की जा रही थी, जिसे नाकाम कर दिया गया।  खबरों के अनुसार, खुफिया सूचना के आधार पर, थाईलैंड (Thailand) जाने के लिए तैयार कार्गो को रोका गया था और उसकी जांच की गई। जब कार्गो को खोला गया तो उसमें प्रतिबंधित भारतीय स्‍टार करोड़ों कछुए भरे हुए थे। इन सभी कछुओं को वन विभाग को सौंप दिया गया।

स्टार कछुए दुर्लभ प्रजाति के जीवों की श्रेणी में आते हैं। इन्‍हें रखना वन्य जीव संरक्षण अधिनियम के तहत अपराध माना जाता है। खुफिया अधिकारी इस बात की जांच कर रहे हैं कि यह कार्गो किस व्‍यक्ति या संस्‍था ने थाईलैंड (Thailand) भेजने के लिए सौंपा था, साथ ही थाईलैंड में यह किसे डिलीवर होना था।

ADG के बंगले से निकल रहा जादू-टोने की बात… डायरी में लिखा है, थाईलैंड से 20 पैर वाला कछुआ मंगवा चुका है बलि देने के बाद कुछ भी कर सकेगा

webmorcha.com
भारत से थाईलैंड किया जा रहा था तस्करी

थाइलैण्ड (Thailand), चीन, हांगकांग आदि देशों में कछुओं की बहुत डिमांड है। चूंकि एक मान्यता के तहत स्टार कछुओं को घरों में रखना शुभ माना जाता है। इसे धनवर्षा जैसे अंधविश्वास से भी जोड़कर देखा जाता है।

जानिए ग्रह नक्षत्र का प्रभाव आपके राशि में कैसा रहेगा…पढ़ें राशिफल

रायपुर: साढ़े पांच लंबा, करीब 100 किलो वजनी इस प्राचीन कछुआ की मौत… धार्मिक रीति-रिवाज से लोगों ने किया कछुए का अंतिम संस्कार

हमसे जुड़िए

https://twitter.com/home             

https://www.facebook.com/?ref=tn_tnmn

https://www.facebook.com/webmorcha/?ref=bookmarks

https://webmorcha.com/

https://webmorcha.com/category/my-village-my-city/

9617341438, 7879592500,  7804033123