कोमाखानरायपुर

पेसा कानून लागू करने राज्य सरकार संकल्पित : सिहंदेव

रायपुर. पंचायत एवं ग्रामीण विकास तथा स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा है कि अधिसूचित क्षेत्रों में पेसा कानून को लागू करने के लिए राज्य सरकार संकल्पित है. उन्होंने कहा कि अधिसूचित क्षेत्रों में ग्राम पंचायतों के संचालन के नियम बनाए जा रहे हैं. बहुत जल्द इसे लागू किया जाएगा. सिंहदेव आज बस्तर जिले के बास्तानार विकासखण्ड के ग्राम तिरथुम में आयोजित पंच-सरपंच सम्मेलन को सम्बोधित कर रहे थे. सिंहदेव ने कहा कि वनोपज वनवासियों की आर्थिक समृद्धि का बहुत बड़ा आधार है. वनोपजों की खरीदी को बिचौलियों से मुक्त करने के लिए राज्य सरकार द्वारा 15 प्रकार के वनोपजों को समर्थन मूल्य पर खरीदने का निर्णय लिया गया है.

http://बौखलाए पाकिस्तान ने LoC पर तैनात किए 2000 सैनिक

इससे वनवासियों को बिचौलियों से मुक्ति मिलेगी और वनवासियों को ज्यादा फायदा होगा. पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री ने सम्मेलन में 9 करोड़ 74 लाख के विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया. इसमें 8 करोड 4 लाख रुपए के विकास कार्यों का लोकार्पण और एक करोड़ 74 लाख रुपए के कार्यों का शिलान्यास शामिल है. सिंहदेव ने सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए नरवा, गरवा, घुरवा और बारी के संरक्षण और संवर्द्धन की योजना शुरू की है. इसमें सभी ग्रामवासी और पंचायत प्रतिनिधियों की भागीदारी जरूरी है.

http://VIDEO : War का पहला गाना ‘घुंघरू’ रिलीज़, जबरदस्त है ऋतिक-वाणी की केमिस्ट्री

उन्होने कहा कि पंचायतों की बैठकों में अधिकारियों के शामिल नहीं होने अथवा प्रतिनिधि भेजने की शिकायतें प्राप्त हो रही है. अधिकारियों को जिस स्तर की पंचायतों की बैठकों में भाग लेने के लिए अधिकृत किया गया है, वे उस पंचायत की बैठकों में अनिवार्यरूप से शामिल हों, ऐसा नहीं करने वाले अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. इसके पहले सिंहदेव ने विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टॉल का अवलोकन किया. मंत्री सिंहदेव और जयसिंह अग्रवाल ने ने सात शिक्षादूतों को 5 हजार रुपए की राशि प्रदान कर सम्मानित किया. उन्होंने दो बैंक सखी श्रीमती नवती मौर्य और श्रीमती सुनीता कश्यप को लैपटॉप तथा 138 महिला स्वसहायता समितियों को 60-60 हजार रुपए के चेक प्रदान किए.

[wds id=”1″]

हमसे जुड़िए…

https://twitter.com/home

https://www.facebook.com/?ref=tn_tnmn

https://www.facebook.com/webmorcha/?ref=bookmarks

https://webmorcha.com/

https://webmorcha.com/category/my-village-my-city/

9617341438, 7879592500, 8871342716, 7804033123

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button