कांकेरकोमाखानकोरबाकोरियादुर्गबस्तरबिलासपुरमेरा गांव मेरा शहररायपुर

प्रदेश सरकार की सौगात : प्रदेश में एक और नए जिले, 25 नईं तहसील की घोषणा

रायपुर। प्रदेश सरकार के मुखिया भूपेश बघेल ने प्रदेश वासियों को बड़ी सौगात दी है। छत्तीसगढ़ में 27 हैं लेकिन अब बढ़कर 28 जिले होंगे। प्रदेश सरकार ने स्वतंत्रता दिवस 2019 के महापर्व पर घोषणा करते हुए बिलासपुर से अलग पेंड्रा- मरवाही-गौरेला जिला बनाने का एलान किया है। बतादें कि  पेंड्रा-गौरेला को लंबे समय से जिला बनाने की मांग चल रही थी।

यहां पढ़ें : http://महासमुंद सहित प्रदेश में सरकार ने 300 से अधिक तहसीलदार, आरआई और पटवारियों के तबादले देखें पूरी सूची

पेंड्रा-गौरेला  के लोगों को जिला मुख्यालय से दूरी और यहां की जरूरतों को देखते हुए यह घोषणा की गई। इसके अलावा 25 नए तहसील को बनाने की भी घोषणा की है। सीएम आज राजधानी के पुलिस परेड ग्राउंड में झंडोत्तोलन के बाद उन्होंने इस बात का ऐलान किया। अनुसूचित जाति को 13  प्रतिशत और ओबीसी को 27 प्रतिशत आरक्षण देने का भी एलान भी उन्होंने किया। इसके अलावा सीएम ने हाथी कॉरिडोर लेमरू प्रोजेक्ट को मंजूरी दी. गौठान समितियों को प्रतिमाह 10 हजार का एलान,  2 अक्टूबर से कूपोषण और एनीमिया से मुक्ति के खिलाफ महा अभियान।  प्रत्येक ग्राम पंचायत में प्रतिदिन निशुल्क पौष्टिक भोजन। अति पिछड़ी जनजाति के युवाओं के सरकारी नौकरी में सीधी भर्ती का लाभ।

अब प्रदेश निवासी अनुसूचित जनजाति को 32 प्रतिषत, अनुसूचित जाति को 13 प्रतिशत तथा अन्य पिछड़ा वर्ग को 27 प्रतिशत आरक्षण प्रदान किया जाएगा.

अनुसूचित जनजाति को 32 प्रतिशत, अनुसूचित जाति को 13 प्रतिशत तथा अन्य पिछड़ा वर्ग को मिलेगा 27 प्रतिशत आरक्षण

बनेगा ‘लेमरू एलीफेंट रिजर्व’ : प्रदेश में 2 अक्टूबर से सुपोषण अभियान

गौठान समितियों को प्रतिमाह 10 हजार रूपए की सहायता

मात्र 7 माह में लिए भूपेश सरकार ने अनेक ऐतिहासिक फैसले

छत्तीसगढ़ में किसानों को आर्थिक आजादी देने की नई शुरूआत

मुख्यमंत्री ने पुलिस परेड मैदान में किया ध्वाजारोहण

मुख्यमंत्री ‘‘गढ़बो नवा छत्तीसगढ़‘‘ छायाचित्र प्रदर्शनी का आज करेंगे शुुभारंभ :

15 अगस्त से 21 अगस्त तक टाऊन हॉल में आयोजित होगी प्रदर्शनी : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल कल 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सायं 4.30 बजे राजधानी रायपुर के कलेक्टोरेट गार्डन के पास टाऊन हॉल में ‘गढ़बो नवा छत्तीसगढ़’ छायाचित्र प्रदर्शनी का शुभारंभ करेंगे। जनसंपर्क विभाग द्वारा आयोजित यह छायाचित्र प्रदर्शनी 15 अगस्त से 21 अगस्त तक प्रातः 10 बजे से रात्रि 8 बजे तक आयोजित की जाएगी।

[wds id=”1″]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button