Sunday, January 24, 2021
Home छत्तीसगढ़ राजधानी में पहली बार राज्य स्तर पर लगेगा नौकरियों का मेला 21...

राजधानी में पहली बार राज्य स्तर पर लगेगा नौकरियों का मेला 21 अक्टूबर को

रायपुर। छत्तीसगढ़ के युवाओं को राष्ट्रीय स्तर पर राष्ट्रीय स्तर की कम्पनियों में रोजगार उपलब्ध कराने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर प्रदेश में पहली बार राज्य स्तर पर प्लेसमेंट कैंप का आयोजन किया जा रहा है। राज्य सरकार द्वारा यह प्लेसमेंट कैंप रायपुर सेजबहार स्थित शासकीय इंजीनियरिंग महाविद्यालय में 21 अक्टूबर 2019 को किया जाएगा। 21 अक्टूबर को आयोजित होने वाले प्लेसमेंट कैंप में प्रदेश एवं देश की लगभग 50 प्रतिष्ठित कंपनियॉ भाग ले रही हैं। तकनीकी शिक्षा संचालनालय द्वारा शासकीय इंजीनियरिंग महाविद्यालय के अधिक से अधिक विद्यार्थियों का प्लेसमेंट राष्ट्रीय एवं राज्य स्तरीय प्रतिष्ठित कंपनियों में करवाने हेतु अवसर प्रदान करने के लिए राज्य स्तरीय प्लेसमेंट कैंप का आयोजन किया जा रहा है। राज्य के तीन शासकीय इंजीनियरिंग महाविद्यालय रायपुर, बिलासपुर एवं जगदलपुर में तीन हजार 370 विद्यार्थी अध्ययनरत हैं।

http://फ़िल्म ‘इत्तेफाक’ 25 अक्टूबर 2019 को चीन में होगी रिलीज़

सत्र 2018-19 में तीनों शासकीय इंजीनियरिंग महाविद्यालय रायपुर से 82, बिलासपुर से 15 एवं जगदलपुर से मात्र 13 विद्यार्थियों का कैंपस प्लेसमेंट से चयन हुआ था। तीनों महाविद्यालयों के लगभग 600 छात्र-छात्राओं को प्लसेमेंट कैंप में भाग लेंगे। मेकेनिकल, सिविल, इलेक्ट्रिकल, माईनिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं टेलीकम्यूनिकेशन, इलेक्ट्रिकल एवं इलेक्ट्रॉनिक्स, कम्प्यूटर साईंस, इनफारमेशन टेक्नालॉजी ब्रांच के विद्यार्थियों को रोजगार प्राप्त करने हेतु सुनहरा अवसर प्रदान किया जा रहा है। तकनीकी शिक्षा संचालनालय इस वर्ष शासकीय इंजीनियरिंग एवं पॉलीटेक्निक संस्थानों के विद्यार्थियों के शत्-प्रतिशत प्लेसमेंट के लिए प्रयासरत है। इस हेतु उक्त संस्थानों में प्लेसमेंट सेल का गठन किया गया है। प्लेसमेंट सेल के माध्यम से पूरे अकादमिक सत्र के दौरान निरंतर विद्यार्थियों के प्लेसमेंट हेतु सतत् प्रयास किया जाएगा।

जिसकी निगरानी केन्द्रीय स्तर पर तकनीकी शिक्षा संचालनालय द्वारा की जाएगी। कैंपस प्लेसमेंट के आयोजन एवं बेहतर संचालन के लिए शासकीय इंजीनियरिंग महाविद्यालयों के प्लेसमेंट सेल के छात्र प्रतिनिधियों को 11 अक्टूबर 2019 को प्रशिक्षण सह कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला में छात्र प्रतिनिधियों को कैंपस प्लेसमेंट के विभिन्न गतिविधियों जैसे- छात्र-छात्राओं तथा कंपनियों के डाटाबेस तैयार करना, कंपनियों के साथ संपर्क स्थापित करना तथा प्लेसमेंट कैंप की अन्य बारिकियों के बारे में विस्तार से प्रशिक्षण दिया गया। कार्यशाला में राज्य के प्रतिष्ठित संस्थानों भारतीय प्रबंधन संस्थान, राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान तथा अंर्तराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, नया रायपुर के प्लेसमेंट सेल के छात्र प्रतिनिधियों द्वारा प्रशिक्षण प्रदान किया गया।

http://शरीर की इन पांच स्थानों पर होता है दर्द? तो स्मार्टफोन हो सकता है इसका कारण

21 अक्टूबर को आयोजित प्लेसमेंट कैंप में औद्योगिक प्रतिष्ठानों की अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित करने हेतु कौशल विकास, तकनीकी शिक्षा एवं रोजगार विभाग तथा वाणिज्य एवं उद्योग विभाग की संयुक्त बैठक 10 अक्टूबर 2019 को आयोजित की गई थी। जिसमें भारतीय उद्योग परिसंघ, फिक्की, नैसकॉम, एसोचौम, छत्तीसगढ़ चौम्बर ऑफ कामर्स, छत्तीसगढ़ लघु उद्योग महासंघ एवं छत्तीसगढ़ के अन्य विभिन्न औद्योगिक संघों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। बैठक में राज्य के तकनीकी शिक्षा संस्थाओं के विद्यार्थियों के नियोजन एवं प्रशिक्षण के अवसरों में वृद्धि हेतु विचार-विमर्श किया गया। उद्योग संघों के प्रतिनिधियों द्वारा प्लेसमेंट कैंप में अधिक से अधिक संख्या में भाग लेने हेतु सहमति व्यक्त की गई।

हमसे जुड़िए…

https://twitter.com/home

https://www.facebook.com/?ref=tn_tnmn

https://www.facebook.com/webmorcha/?ref=bookmarks

https://webmorcha.com/

https://webmorcha.com/category/my-village-my-city/

9617341438, 7879592500, 8871342716, 7804033123

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -webmorcha.com webmorcha.com

Most Popular

Recent Comments