Friday, January 15, 2021
Home Web Morcha अवैध प्लाटिंग करने वालों के विरूद्ध हो कड़ी कार्रवाई : राजस्व मंत्री...

अवैध प्लाटिंग करने वालों के विरूद्ध हो कड़ी कार्रवाई : राजस्व मंत्री अग्रवाल

कोरबा। कोरबा सहित पूरे प्रदेश में अवैध प्लाटिंग करने वाले लोगों के विरूद्ध अब प्रशासन की कार्रवाई तेज हो जायेगी। राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने आज कोरबा जिला मुख्यालय पर आयोजित समीक्षा बैठक में अवैध प्लाटिंग के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश सभी अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों को दिए। बैठक में वीडियो कांफें्रसिंग के माध्यम से सांसद श्रीमती ज्योत्सना महंत भी शामिल हुई। कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल की मौजूदगी में अग्रवाल ने कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए राजस्व संबंधी प्रकरणों के निराकरण में तेजी लाने के निर्देश बैठक में दिए। उन्होंने जिले में बनने वाली राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की सड़कों और महत्वपूर्ण रेल परियोजनाओं के लिए अधिग्रहित भूमि के मुआवजा प्रकरणों का भी तेजी से निराकरण करने को कहा।
http://जमीन के दस्तावेजों का रजिस्ट्रेशन अब एन.जी.डी.आर.एस. प्रणाली से

 राजस्व मंत्री ने बैठक में नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन, डायवर्सन आदि कामों को समय सीमा तय कर पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कोविड संक्रमण के कारण लंबित राजस्व प्रकरणों के निराकरण में अगले 20 दिनों में कम से कम 20 प्रतिशत की बढ़ौत्तरी करने के भी निर्देश राजस्व अधिकारियों को दिए। बैठक में मध्य क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष एवं कटघोरा विधायक पुरूषोत्त कंवर, पाली-तानाखार के विधायक मोहित केरकेट्टा, अपर कलेक्टर श्रीमती प्रियंका महोदिया सहित तीनों अनुभागों के एसडीएम, तहसीलदार और नायब तहसीलदार भी शामिल हुए। बैठक में राजस्व मंत्री ने कहा कि राजस्व अधिकारी अपना सूचना तंत्र सक्रिय करें और शहरी क्षेत्रों में होने वाली अवैध प्लाटिंग पर विशेष नजर रखें।

उन्होंने अवैध प्लाटिंग के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश देते हुए कहा कि अवैध प्लाटिंग को रोकने से एक ओर शासन को होने वाली राजस्व हानि को बचाया जा सकेगा वहीं दूसरी ओर लोग वाजिब दामों पर हाउसिंग बोर्ड, नगर निगम जैसी शासकीय संस्थाओं के मकान खरीदेंगे जिससे शासन को राजस्व भी मिलेगा और लोग बेवजह की परेशानियों से भी बचेंगे। राजस्व मंत्री ने कोरबा जिले में राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की सड़कों और प्रस्तावित रेल परियोजनाओं के लिए अधिग्रहित की गई भूमि का मुआवजा वितरण तेज करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। अग्रवाल ने ऐसे सभी विवादित मुआवजा प्रकरणों को अभियान चलाकर निराकृत करने के निर्देश दिए। इस संबंध में उन्होंने बैठक में कहा कि मुआवजा प्रकरणों के जल्द निराकरण से सड़क और रेल परियोजनाओं के काम जल्द शुरू हो पायेंगे और लोगों को जल्दी सहुलियत मिलेगी।
http://प्रदेश में 14 दिसम्बर तक 20.67 लाख मीट्रिक टन धान की खरीदी

अग्रवाल ने जिले में मसाहती गांवों के सर्वेक्षण को पूरा करने के लिए भी समयबद्ध कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्रीमती कौशल ने बताया कि जिले के 117 मसाहती गांवों में से 112 गांवों का मौका सत्यापन पूरा कर लिया गया है। 91 गांवों का नक्शा आईआईटी रूड़की से रि-नंबरिंग के लिए मिला है जिसमें से 59 गांवों का सीमा सत्यापन और री-नंबरिंग कर नक्शे वापस आईआईटी रूड़की को प्रदाय कर दिये गये हैं। श्रीमती कौशल ने यह भी बताया कि ग्राम गिद्धमुड़ी, पतुरिया डांड और नवापारा बांगों का प्रथम प्रकाशन भी किया जा चुका है।

राजस्व मंत्री ने मसाहती गांवों के सभी भू-अभिलेख सावधानी से तैयार कर प्रकाशन प्रक्रिया को जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।  अग्रवाल ने जमीनों के डायवर्सन मामलों में शासन द्वारा बनाई गई नई प्रक्रिया का पालन करने के निर्देश दिए। उन्होंने नियम विरूद्ध डायवर्सन करने से बचने की हिदायत भी अधिकारियों को दी। अग्रवाल ने सामाजिक संस्थाओं को भूमि आबंटन के प्रकरणों को भी प्राथमिकता से निपटाने के निर्देश बैठक में दिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -webmorcha.com webmorcha.com

Most Popular

Recent Comments