खेलदेश/विदेशमेरा गांव मेरा शहर

T20 World Cup 2022: शेड्यूल जारी, इंडिया का पहला मैच पाक से, देखें लिस्ट

ICC T20 World Cup 2022: T20 क्रिकेट वर्ल्ड कप के मैचों का शेड्यूल (schedule) जारी, इंडिया का पहला मैच पाकिस्तान से होगा, देखिए लिस्ट

नई दिल्ली। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आईसीसी (International Cricket Council (ICC)) ने इस साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) के मैचों का शेड्यूल जारी कर दिया है। इंडिया को इस टूर्नामेंट में अपना पहला मुकाबला 23 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ खेलना है। यह मैच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाएगा। इंडिया और पाकिस्तान ने आखिरी बार 2015 के वर्ल्ड कप (T20 World Cup) के दौरान ऑस्ट्रेलिया के एडिलेड में विश्व कप मैच खेला था। टूर्नामेंट के पहले 6 दिन यानी 16 अक्टूबर से 21 अक्टूबर तक टूर्नामेंट के फर्स्ट राउंड के मुकाबले खेले जाएंगे। उसके बाद 22 अक्टूबर से सुपर 12 के मैच शुरू होंगे।

टी-20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) का आठवां संस्करण

टी-20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) का आठवां संस्करण 16 अक्टूबर से शुरू होगा और इसके मुकाबले एडिलेड, ब्रिस्बेन, जिलॉन्ग, होबार्ट, मेलबर्न, पर्थ और सिडनी में सात स्थानों पर खेला जाएगा। फाइनल मुकाबला 13 नवंबर को एमसीजी में खेला जाएगा। सुपर 12 के लिए टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है। ग्रुप 1 में अभी इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान की टीमें शामिल हैं। वहीं ग्रुप 2 में भारत, पाकिस्तान, साउथ अफ्रीका और बांग्लादेश है। इन 8 टीमों के अलावा 4 और टीमें फर्स्ट राउंड के नतीजे के बाद सुपर 12 में पहुंचेगी। सुपर 12 के पहले मैच में डिफेंडिंग चैंपियन और मेजबान ऑस्ट्रेलिया का सामना 22 अक्टूबर को न्यूजीलैंड से होगा। इस टूर्नामेंट में कुल 16 अंतर्राष्ट्रीय टीमें 45 मैच खेलेंगी।

जानें किस पेड़ किस देव का होता वास, ऐसे पूजा करने से आती है सुख-समृद्धि

भारत को टी-20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) में ग्रुप-2 में रखा गया है। भारत के साथ इस ग्रुप में बांग्लादेश और दक्षिण अफ्रीका भी शामिल है। भारतीय टीम अपना दूसरा मैच ग्रुप एक के उपविजेता के साथ 27 अक्टूबर को खेलेगा। इसके बाद 30 अक्टूबर को भारत को अपना तीसरा मैच दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलना है। यह मैच पर्थ के ऑप्टस स्टेडियम में खेला जाएगा। भारत इसके बाद 2 नवंबर को एडिलेड के ओवल में बांग्लादेश के खिलाफ मैदान पर उतरेगा। आखिरी ग्रुप चरण में उसका मुकाबला 6 नवंबर को एमसीजी में ग्रुप बी की विजेता टीम से होगा।

13 नवंबर को फाइनल

टी-20 वर्ल्ड कप  (T20 World Cup) 2022 के सेमीफाइनल मैच 9 और 10 नवंबर को खेले जाएंगे। वहीं, 13 नवंबर को मेलबर्न में इसका फाइनल मुकाबला खेला जाएगा।

यहां देखिए शेड्यूल:

webmorcha.com

Related Articles

Back to top button