ओडिशा किसानों को टेंशन: 27 जिले सूखाग्रस्त, अब मॉनसून की बारिश से उम्मीद नहीं

0
85
webmorcha.com
मॉनसून की बारिश से उम्मीद नहीं

भुनेश्वर। ओडिशा (Odisha) में मॉनसून की बारिश की कमी के कारण कई जिले सूखे की मार झेर रहे हैं. भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने बताया कि मॉनसून के दौरान ओडिशा (Odisha) में आगामी 30 अगस्त तक बारिश होने की संभावना नहीं है. इस साल मॉनसून (Monsoon) के दौरान प्रदेश में 1 जून से 24 अगस्त के बीच केवल 584.03 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है, जो प्रदेश में सामान्य बारिश 847.03 मिलीमीटर से 31 प्रतिशत कम है.

प्रदेश के 27 जिलों में सामान्य से कम बारिश

साथ ही मौसम विभाग (IMD) ने बताया कि राज्य के 30 जिलों में समय पर बारिश नहीं होने की वजह से 27 जिलों में सामान्य स्तर से कम बारिश दर्ज की गई है. जिसके कारण सूखाग्रस्त के हालात बने हैं. जिसमें 7 जिलें सबसे अधिक प्रभावित हुए हैं. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक मॉनसून (Monsoon) से अब बारिश की उम्मीदें लगभग खत्म हो गई हैं, जिसके फलस्वरूप किसानों को इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है.

बुध ने बदली चाल, मेष, वृष मिथुन, तुला और धनु को मिलेगा बेहतर परिणाम… बुध ग्रह 26 अगस्त दिन गुरूवार को अपनी राशि बदलेगा

ये 7 जिले सबसे अधिक प्रभावित

भारतीय मौसम विभाग वैज्ञानिक उमाशंकर दास ने बताया कि मॉनसून (Monsoon) वीक होने के कारण ओडिशा में सामान्य से भी कम मात्रा में बारिश दर्ज की गई है. दास ने विस्तार से बताया कि प्रदेश के 7 जिलों में सामान्य स्तर से भी बहुत कम बारिश दर्ज की गई है, जिसमें जजपुर 55 %,  भद्रक 51%, बालांगिर 44%, केन्दुझर 42%, झारसुगुड़ा 40%, कालाहांडी 40% और अंगुल 40% जिला शामिल है.

मौसम विभाग द्वारा आकलन के मुताबिक प्रदेश में आगामी 30 अगस्त तक बारिश होने की संभावना नहीं है. जबकि सितंबर में भारी बारिश (Heavy Rain) हो सकती है. लेकिन फिर वर्तमान समय तक हुई कम बारिश की भरपाई नहीं हो पाएगी.

किसानों पर पड़ेगा असर?

मॉनसून (Monsoon) के दौरान बारिश की कमी का सीधा असर किसानों के फसल पर पड़ सकता है. हालांकि, मॉनसून के मद्देनजर ओडिशा सरकार ने प्रदेश के सभी जिला अधिकारियों को ब्लॉक एवं पंचायत स्तर पर सिंचाई के लिए वैकल्पिक संसाधन तैयार करने का निर्देश दिया

हमसे जुड़िए

https://twitter.com/home             

https://www.facebook.com/?ref=tn_tnmn