छत्तीसगढ़देश/विदेशमहासमुन्दमेरा गांव मेरा शहररायपुर

गदगद हुए महासमुंद कलेक्टर, बच्चों के उत्तर और शिक्षा गतिविधि से हुए प्रभावित

महासमुंद कलेक्टर शुक्रवार को शिक्षा की गुणवत्ता देखने कसेकेरा गांव के स्कूल पहुंचे। इस स्कूल की गतिविधि और बच्चों के उत्तर सुनकर गदगद हो गए। उन्होंने बच्चों और टीचरों के बीच करीब आधा घंटें तक बिताया।

महासमुंद। जिले के वनांचल क्षेत्र के खुबसूरत जगह बागबाहरा ब्लॉक का कसेकेरा गांव के स्कूल में शुक्रवार को महासमुंद कलेक्टर नीलेश क्षीरसागर पहुंचे थे। कलेक्टर के इस आगमन से शिक्षक एवं बच्चों में उत्साह का वातावरण रहा, ग्रामीणों ने अपने स्वच्छ सुंदर विद्यालय के अवलोकन पर प्रसन्नता व्यक्त की, विद्यालय ने एक नारा दिया “स्कूल मेरा कसेकेरा”। इस मौके पर कलेक्टर साहब ने बच्चों से कई सवाल करते हुए बच्चों के मन को टटोला और बच्चों को शिक्षा का पाठ पढ़ाया।

महासमुंद कलेक्टर नीलेश क्षीरसागर  DMCअशोक शर्मा, तहसीलदार साहू, APC राजकुमार साहू, ABO  नितिन लहरे BRC केवल टण्डन की उपस्थिति में शासकीय उच्च प्राथमिक शाला कसेकेरा का अवलोकन के अवसर पर प्रधान पाठक डॉ विजय शर्मा प्राचार्य  पवन चक्रधारी ने गुलदस्ता भेंट कर स्वागत किया।

webmorcha.com
विद्यालय परिसर एवं  अध्ययन कक्ष की व्यवस्था देख कर खुश हुए

जाने जिले में ये स्कूल क्यो है खास

विद्यालय परिसर एवं  अध्ययन कक्ष की व्यवस्था देख कर खुश हुए। कक्षा 6 वी के छात्र घनश्याम, राहुल, ईश्वर  से बातचीत कर कुछ सामाजिक विज्ञान के प्रश्न पूछे जिसका जवाब से खुश हुए। 7वी कक्षा में हिन्दी पाठ का वाचन विकास, केश कुमारी, रामेश्वरी धनश्याम से कराया  एक छात्र की स्पीड कम थी उन्हें उपचार करने का निर्देश दिया। कक्षा 8वी में एंड्राइड टी वी द्वारा शिक्षण की जानकारी दी गई, डी डी डायरेक्ट  से प्रसारित  शैक्षिक चैनल में  कक्षा शिक्षण एवं आई सी टी कक्ष से संचालित  यंत्रो का अवलोकन किया साथ ही लाउडस्पीकर से किस तरह कोविड काल मे कक्षा संचालित हुई एवं वर्तमान में उपयोग की जानकारी दी, प्रधान पाठक ने बताया की किस तरह गांव में सन्देश जाता है और उपलब्धियों की जानकारी दी।

webmorcha.com
कलेक्टर ने की सराहना

कलेक्टर ने की सराहना

विद्यालय के इको क्लब की गतिविधियों में सोनई पहाड़ी में चटाई विधि द्वारा पर्यावरण संरक्षण का संकल्प ग्राम का तापमान 1℃ कम करना, जैव विविधता के लिए भोजन हेतु फलदार पेड़ बेर, जामुन, गस्ती डूमर,बरगद पीपल रोपण एवं जल संरक्षण के प्रयासों की सराहना की एवं तलहटी से चटाई का अवलोकन किया समुदाय एवं वन विभाग, ग्रीनकेयर सोसाइटी के  सहयोग से अवगत हुए। वानिकी शाला सुरक्षा के इंतेजाम को देखा विस्तृत समय सारणी एवं समाचार पत्रों, फिलिप कार्ड, टीएलएम विज्ञान प्रयोग शाला का अवलोकन करते हुए सराहना की।

यहां पढ़ें: अनुठी पहल, प्रकृति बचाने पहाड़ में ग्रामीणों ने बिछाई मिट्‌टी की चटाई, देखें वीडियो

मुस्कान पुस्तकालय का रखरखाव से खुश हुए,कलेक्टर ने पूछा इतनी पुस्तक कहाँ से आई उन्हें बताया गया समुदाय से पुस्तकदान से भी पुस्तक प्राप्त हुई है, उन्होंने  शिक्षण अनुप्रयोग में लाउडस्पीकर पुस्तक को पढ़ा प्रधान पाठक  शर्मा ने उन्हें पुस्तक भेंट की। डीएमसी ऐसे पुस्तकालय से अन्य विद्यालय को प्रेरित करे । समुदाय एवं शाला विकास समिति के  आर्थिक व सामग्री सहयोग सूची को ध्यान से देखा एवं अपने सीमित संसाधन में अच्छी व्यवस्था के शाला परिवार को बधाई दी।

कलेक्टर ने सभागार बनाने प्रस्ताव तैयार करने को कहा

प्रधान पाठक के निवेदन पर डीएमसी  शर्मा को एक सभागार का प्रस्ताव तैयार करने कहा। कक्षा में प्रकाश की कमी पर  श्री शर्मा ने बताया कि सवा किलोवाट सौर ऊर्जा की राशि जारी हो चुकी है बहुत जल्दी सौर से बिजली चमकेगी ,विद्यालय के इको फ्रेंडली प्रयास की सफलता है। संचालित हाई स्कूल की जानकारी ली,शासन द्वारा नवीन भवन की स्वीकृति हो चुकी है आगामी सत्र तक भवन उपलब्ध हो जाएगा। परिसर में उपस्वाथ्य केंद्र,आंगनबाड़ी, पटवारी भवन, सोसाइटी गोदाम, उचितमूल्य दुकान की जानकारी ली एवं तहसीलदार को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। कलेक्टर के कसेकेरा आगमन से शिक्षक एवं बच्चों में उत्साह का वातावरण बना, ग्रामीणों ने अपने स्वच्छ सुंदर विद्यालय के अवलोकन पर प्रसन्नता व्यक्त की,विद्यालय ने एक नारा दिया है स्कूल मेरा कसेकेरा।

यहां देखें वीडियो

और पढ़ें:

वीडियो: महासमुंद बारिश और भालू का अदभूत नजारा…देखिए कोमाखान और कसेकेरा के बीच भालू ने लोगों को कैसे दौड़ाया

जोंक घाटी सभ्यता शोध पर प्रधान पाठक विजय शर्मा को मिली पीएचडी उपाधि

 

Related Articles

Back to top button
बेहद ग्लैमरस हैं बालिका वधू की ‘गहना’, सिर्फ शर्ट पहनकर खिंचवा ली ऐसी तस्वीर ‘बिग बॉस’ की इस हसीना ने कैमरे के सामने खोले टॉप के बटन, फिर की ऐसी हरकत Ghum Hai Kisikey Pyaar Meiin: पूरे परिवार के सामने सई, विराट और पाखी की खोलेगी पोल, शो में मचेगा बवाल Alia Aamir समेत इन बॉलीवुड सितारों ने बीच में ही छोड़ी पढ़ाई, लिस्ट में शामिल हैं चौंकाने वाले नाम मलाइका अरोड़ा के नए क्लासिक अंदाज से इंटरनेट पर मची हलचल