कोमाखानरायपुर

शिक्षाकर्मियों को संविलियन करने शुरू हुई प्रक्रिया, आगामी जुलाई माह से मिलने लगेगी लाभ

छत्तीसगढ़ । शिक्षाकर्मियों के संविलियन मामले में शनिवार की शाम स्कूल शिक्षा सचिव गौरव द्विवेदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग लेकर प्रदेश के डीईओं एवं बीईओ को दिशा निर्देश दिए हैं।

जानकारी के मुताबिक दिशा निर्देशों में ट्राइबल क्षेत्र के स्कूल में अध्यापन करने वाले शिक्षाकर्मियों के लिए टी एलबी और एजुकेशन के स्कूल में ई एलबी संवर्ग लिखा जाएगा। वहीं व्याख्याता, उच्च वर्ग शिक्षक और सहायक शिक्षक ही कहलायेंगे। एलबी कैडर वरिष्ठता और चिन्हांकन के लिए प्रयुक्त होगा।

यहां पर पढ़िए http://संविलियन मिशन वॉल पेटिंग कर कहा था दूध मांगोगे

डीईओ और बीईओ को वरिष्ठता सूची का प्रकाशन कर दावा आपत्ति लेने और सेवा पुस्तिका का संधारण करने के निर्देश दिए गए हैं। गोपनीय चरित्रावली छह  साल का जमा करने के निर्देश दिए गए। एक जुलाई 2018 को वेतनवृद्धि लगने के बाद शासकीय शिक्षकों की भांति सातवें वेतनमान के मैट्रिक्स में पे फिक्सेशन होगा।

आठ साल की सेवा एक  जुलाई को पूर्ण करने वाले शिक्षाकर्मियों की सीनियरिटी लिस्ट भी तैयार करने का आदेश दिया गया है। व्याख्याता पंचायत व शिक्षक पंचायत के अलावे सहायक शिक्षक पंचायत की सीनियरटी लिस्ट को पांच जुलाई तक पूरा कराने के भी आदेश जारी कर दिए गए हैं। साथ ही सभी शिक्षाकर्मियों के सर्विस बुक के अप टू डेट करने के निर्देश भी 30 जून तक पूरा करने का आदेश दिया गया है।

http://कुछ दिन पहले ही सीएम ने संविलियन का दिखाया था हरी झंडी

वहीं निम्न पद से उच्च पद मामले में जिनके सेवावधि की गणना का निराकरण हो चुका है, उनका भी संविलियन किया जाएगा। बताया गया कि इस बारे में सारे आदेश जल्द ही जारी होंगे।

http://हाईपावर कमेटी की रिपोर्ट तैयार

वहीं शिक्षाकर्मियों की मानें तो वर्ग 01 की सेवापुस्तिका लिखने का प्राचार्य को 2 और 3 का बीईओ को अधिकार रहेगा।  सभी प्राचार्यो को डीडीओ मिलेगा। पूरे भत्ते के साथ एचआरए भी मिलेगा। साथ ही एनपीएस की कटौती मूल वेतन और डीए का 10 प्रतिशत होगा। जबकि वर्ग 1 की वरिष्ठता प्रांत स्तर से, वर्ग 2 और 03 का जिला स्तर से देखा जाएगा। वहीं सेवा पुस्तिका पुरानी वाली ही रहेगी। निम्न से उच्च वाले में निम्न पद से जोड़ कर माना जायेगा शिक्षाकर्मियों के मुताबिक क्रमोन्नति पर कुछ भी नहीं कहा गया, वह आदेश प्रति के बाद ही पता लग सकेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button