महासमुंद, गरियाबंद, धमतरी समेत इन जिलों में सूखे की आशंका…इंद्रदेव की नहीं हो रही कृपा

0
133
webmorcha
CG: सरायपाली, पिथौरा, छुरा समेत 30 से अधिक तहसीलों पर सूखे का साया मंडराया

रायपुर। छत्तीसगढ़ में मानसून (monsoon) की बेरुखी के चलते सूखे की आशंका बनी हुई है। प्रदेश के 10 जिलों में सामान्य से कम बारिश हुई है। जिसके चलते किसानों की चिंता बढ़ गई है। किसानों की आस अब बांधों से पानी छोड़े जाने पर टिकी हुई है। जानकारी के मुताबिक, प्रदेश के मैदानी इलाकों वाले अधिकतर ज़िलों में 11 फीसदी कम बारिश हुई। जिसके चलते फसलों को भारी नुकसान होने की आशंका बनी है।

Video: भारत माता की जय सूनकर आपके खड़े हो जाएंगे रोंगटे…देखिए काबुल से निकलने के बाद प्लेन में कैसे गुंजा भारत माता की जय

किसानों का कहना है कि अगर समय रहते खेतों में पानी नहीं पहुंचा तो पूरा फसल बर्बाद हो जाएगा। किसानों की आस बांधों का पानी छोड़े जाने पर टिकी हुई है। इन ज़िलों में हुई कम बारिश बालोद में 35 फीसदी कम, धमतरी 22 फीसदी कम गरियाबंद 20 फीसदी कम, जशपुर 27 फीसदी कम कांकेर 35 फीसदी कम, महासमुंद 23 फीसदी कम रायगढ़ 26 फीसदी कम, रायपुर 25 फीसदी कम राजनांदगांव 20 फीसदी कम व सरगुजा में 27 में फीसदी कम बारिश हुई है।

चेतावनी लेकिन पर्याप्त बारिश नहीं

छत्तीसगढ़ के अधिकांश हिस्सों में बारिश की रिपोर्ट है। मौसम विभाग ने कुछ जगहों पर भारी बारिश की भी संभावना जताई है। उम्मीद जताई जा रही है कि इस सप्ताह हुई बारिश से खरीफ की फसल को नया जीवन मिला है।

रायपुर मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक मानसून द्रोणिका गंगानगर, अलवर, ग्वालियर, सतना, अंबिकापुर, झारसुगुड़ा, बालासोर और उसके बाद दक्षिण-पूर्व की ओर पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी तक है। एक चक्रीय चक्रवाती घेरा उत्तर-पूर्व मध्य प्रदेश और उसके आसपास 3.1 किलोमीटर ऊंचाई तक है। एक चक्रीय चक्रवाती घेरा विदर्भ और उसके आसपास 3.1 किलोमीटर से 4.5 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। एक द्रोणिका उत्तर-पूर्व मध्य प्रदेश से गुजरात और उत्तर महाराष्ट्र होते हुए 3.1 से 4.5 किलोमीटर ऊंचाई पर है। एक द्रोणिका विदर्भ से उत्तर तटीय तमिलनाडु, तेलंगाना, तटीय आंध्रप्रदेश होते हुए 3.1 किलोमीटर ऊंचाई पर है। इसके प्रभाव से कई जगहों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने और गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। कुछ जगहों पर भारी बरसात की संभावना भी जताई गई है। मौसम विभाग ने इसके लिए यलो अलर्ट जारी किया है।

हमसे जुड़िए

https://twitter.com/home             

https://www.facebook.com/?ref=tn_tnmn

https://www.facebook.com/webmorcha/?ref=bookmarks

https://webmorcha.com/

https://webmorcha.com/category/my-village-my-city/

9617341438, 7879592500,  7804033123