आज से आपके जीवन में आएंगे यह 10 बड़े चेजेंस! पड़ेगा सीधा जेब पर असर

EPF से लेकर चेक क्लियरिंग (check clearing) तक के नियम, ब्याज, LPG के नए दाम, कार ड्राइविंग (driving) और गूगल (Google) की Services पर बदलाव होने जा रहा है. ये वो बदलाव हैं जिनका आपकी जिंदगी और जेब पर सीधा असर  होगा.

0
112
webmorcha.com
आज से आपके जीवन में आएंगे यह 10 बड़े चेजेंस! पड़ेगा सीधा जेब पर असर

नई दिल्ली: आज से आपके जीवन में आएंगे यह 10 बड़े चेजेंस! पड़ेगा सीधा जेब पर असर: आज  1 सितंबर से कई बड़े बदलाव होने जा रहे हैं, जिसका सीधा असर आपकी जेब और जीवन पर पड़ने वाला है. EPF से लेकर चेक क्लियरिंग (check clearing) तक के नियम बदल गए हैं. इसके अलावा सेविंग अकाउंट पर ब्याज घट गया है लेकिन LPG के दाम और कारों के दाम आज से बढ़ गए हैं. आइए जानते हैं इन बदलावों को एक एक करके जानते हैं.

  1. LPG Cylinder महंगा हुआ

1 सितंबर से LPG सिलेंडर (Cylinder) की कीमतों में बढ़ोतरी हो गई है. 14.2 किलोग्राम वाले गैर-सब्सिडी सिलेंडर (Cylinder)  के दाम 25 रुपये बढ़ा दिए गए हैं. इसके पहले 17 अगस्त को भी LPG सिलेंडर की कीमतों में इजाफा हुआ था. 19 किलो वाले कमर्शियल सिलेंडर के दाम भी 75 रुपये बढ़ाए गए हैं. इसके पहले अगस्त में 68 रुपये महंगा हुआ था. इस साल अबतक रसोई गैस सिलेंडर 190.5 रुपये महंगा हुआ है.

नई मुसीबत: जानिए क्या है West Nile वायरस, कैसे है खतरा और कैसे बचें?

  1. PF-आधार से Link

    नहीं तो होगा नुकसान

आज यानी 1 सितंबर से अगर आपका यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) आपके आधार कार्ड (Aadhar card) से लिंक्ड नहीं हुआ है तो एंप्लॉयर आपके प्रॉविडेंट फंड (PF) अकाउंट में क्रेडिट नहीं कर सकेंगे. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने ईपीएफ खाताधारकों (EPF Account Holders) को 1 सितंबर 2021 से पहले आधार को यूएएन नंबर से लिंक करना अनिवार्य कर दिया है.

  1. चेक क्लिरिंग system में बदलाव

अगर आप भी चेक से पेमेंट (cheque payment) करते हैं तो ये बदलाव आप के लिए जानना जरूरी है. 1 सितंबर से 50,000 रुपये से अधिक का चेक जारी करना आपको परेशानी में डाल सकता है. दरअसल, बैंकों ने अब पॉजिटिव (positive) पे सिस्टम (positive pay system) को लागू करना शुरू कर दिया है. ज्यादातर बैंक 1 सितंबर से PPS को लागू करने जा रहे हैं. एक्सिस बैंक (Axis Bank) अगले महीने से पॉजिटिव पे सिस्टम की शुरुआत कर रहा है.

  1. PNB सेविंग्स account पर घटा ब्याज

पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank- PNB) के ग्राहक को आज से बचत खाते में जमा पर कम ब्याज मिलेगा. यह जानकारी बैंक की आधिकारिक वेबसाइट (Website) से मिली है. बैंक ने बचत खातों पर ब्याज दरें सालाना 3 फीसदी से घटाकर 2.90 फीसदी करने का फैसला किया है. बैंक के इस फैसले का असर नए और पुराने दोनों ग्राहकों पर पड़ेगा.

जानिए आपके जन्म तारीख मूलांक के अनुसार कैसे साबित होगा सितबंर का माह

  1. 5 साल का बंपर-टू-बंपर कार insurance अनिवार्य

आज से नई गाड़ियों के लिए 5 साल का बंपर-टू बंपर इंश्योरेंस (bumper-to-bumper insurance) लेना अनिवार्य होगा. मद्रास हाई कोर्ट के फैसले के बाद यह इंश्योरेंस 5 साल की अवधि के लिए ड्राइवर, पैसेंजर और वाहन के मालिक को कवर करने वाले इंश्योरेंस के अतिरिक्त होगा. बता दें कि बंपर-टू-बंपर इंश्योरेंस में वाहन के उन हिस्सों को भी कवर मिलेगा जिनमें आम तौर पर बीमा कंपनियां कवर नहीं देती हैं. इससे नई गाड़ियों का डाउन पेमेंट ज्यादा हो जाएगा. यानी नई गाड़ी खरीदना महंगा हो जाएगा.

  1. CAR महंगी हुईं

अगर आप कार खरीदने की सोच रहे हैं तो आपको झटका लगने वाला है. देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki की कारें एक बार फिर महंगी हो गई हैं. आज से कंपनी के सभी मॉडल्स के दाम बढ़ गए हैं. Maruti की ओर से जारी प्रेस रिलीज के अनुसार कंपनी का कहना है कि बीते एक साल में कंपनी पर लागत का बोझ काफी बढ़ा है, इसलिए इस बोझ का कुछ हिस्सा कीमतों में बढ़ोतरी के रूप में  ग्राहकों पर डाला जाएगा. मारुति से पहले टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने भी ऐलान किया था कि 1 सितंबर से उसकी सभी गाड़ियों के दाम में इजाफा होगा. कीमतों में औसतन 0.8 फीसदी की बढ़ोतरी होगी. हालांकि, अलग मॉडल्स पर कीमतें अलग-अलग बढ़ाई जाएंगी.

  1. शेयर बाजार में margin के नए नियम

शेयर बाजार में ट्रेडिंग करने का तरीका आज से बदल गया है. आज से 100% मार्जिन के नियम पूरी तरह लागू हो गए हैं. अब कैश और FNO में पूरा मार्जिन देना होगा. आज से 100% अपफ्रंट मार्जिन देना होगा यानी कैश और FNO दोनों पर पूरा मार्जिन देना होगा. यही नहीं, इंट्राडे में भी पूरा मार्जिन देना होगा. किसी भी समय मार्जिन घटा तो पेनल्टी लगेगी.

  1. GSTR-1 फाइलिंग filing के लिए नए नियम

जिन कारोबारियों ने पिछले दो महीनों में GSTR-3B रिटर्न दाखिल नहीं किया है, वे 1 सितंबर से बाहर भेजी जाने वाली आपूर्ति का ब्यौरा GSTR-1 में नहीं भर पाएंगे. GSTN का कहना है कि केंद्रीय जीएसटी GST नियमों के तहत नियम-59 (6), एक सितंबर 2021 से अमल में आ जायेगा. यह नियम जीएसटीआर-1 दाखिल करने में प्रतिबंध का प्रावधान करता है. ऐसे कारोबारी जो तिमाही रिटर्न दाखिल करते हैं, अगर उन्होंने पिछली कर अवधि के दौरान फॉर्म GSTR-3बी में रिटर्न नहीं भरा है तो उनके लिए भी जीएसटीआर-1 भरने पर रोक होगी.

  1. OTT प्लेटफार्म का subscription खरीदना महंगा

भारत में OTT प्लेटफॉर्म डिज्‍़नी प्‍लस हॉटस्‍टार (Disney plus hotstar) का सब्सक्रिप्शन आज से महंगा हो गया है. यूजर्स को बेस प्लान के लिए 399 रुपये की जगह 499 रुपये देने होंगे. दूसरे शब्‍दों में कहें तो यूजर्स को 100 रुपये ज्‍यादा भुगतान करना होगा. इसके अलावा 899 रुपये में यूजर्स दो फोन में ऐप चला पाएंगे. साथ ही इस सब्सक्रिप्शन प्लान में HD क्‍वालिटी मिलती है. इसके अलावा 1,499 रुपये में 4 स्क्रीन पर इस ऐप को चला सकेंगे.

  1. अमेज़न logistics cost में होगी बढ़ोतरी

अमेजन डीजल और पेट्रोल की कीमत बढ़ने से लॉजिस्टिक कॉस्ट में इजाफा कर सकती है. इससे 1 सितंबर 2021 से अमेज़न से सामान मंगाना महंगा हो जाएगा. ऐसे में 500 ग्राम के पैकेज के लिए 58 रुपये देने पड़ सकते हैं. वहीं, रीजनल कॉस्ट 36.50 रुपये होगी.

https://webmorcha.com/

https://webmorcha.com/category/my-village-my-city/

9617341438, 7879592500,  7804033123