T-20 टीम इंग्लैंड को धूल चटाने में इन 3 स्टार प्लेयर का रहा अहम योगदान

इंडिया ने विश्व की नंबर 1 T-20 टीम इंग्लैंड को करारी शिकस्त दी है। सीरीज में 2-1 से जीत दर्ज कर ली है। इससे आगामी T-20 विश्वकप के लिए इंडिया को आत्मविश्वास मिलेगा। टीम इंडिया के लिए बेहतर बात यह रही कि आखिरी के दो मैचों में वह टॉस हारी और की परिस्थितियों में भी मैच जीती। भारत और इंग्लैंड की यह टी-20 सीरीज काफी रोचक रही। इस ट्रॉफी के विजेता के लिए पांचवे मैच का इंतजार करना पड़ा और उस पर भी अंतिम 10 ओवरों तक यह पता नहीं था कि मैच किसके पक्ष में जा रहा है। इस कारण इन 3 खिलाड़ियों का योगदान इस टी-20 सीरीज में बहुत अहम रहा।

विराट कोहली ने बनाए (231 रन)

कप्तान विराट कोहली (Virat kohaali) ने इस सीरीज की शुरुआत एक डक के साथ की थी। आदिल की गेंद पर वह आर्चर को कैच थमा बैठे थे। लेकिन इसके बाद उन्होंने मुड़कर नहीं देखा और सीरीज में तीन अर्धशतक जमाए वह भी नाबाद। इस सीरीज में कोहली ने रिकॉर्डों की झड़ी लगा दी। टी-20 में सर्वाधिक 3000 रन पूरे किए और सर्वाधिक 26 वां और उसके बाद 27वां और 28 वां शतक लगाया। कोहली ने एक कप्तान के तौर पर भी टी-20 क्रिकेट में सर्वाधिक अर्धशतक जमाने का रिकॉर्ड लगाया। इस सीरीज में विराट कोहली ने कुल 231 रन बनाए, तीन अर्धशतकों में से दो में टीम इंडिया को जीत मिली। उनको इस प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द सीरीज का इनाम भी मिला है।

होलाष्टक: इन पांच कार्यो की शुरूआत बिल्कुल न करें, नहीं तो हो सकता है नुकसान

श्रेयस अय्यर ने बनाए (121 रन)

देखने में भले ही यह 121 रन हों लेकिन विराट कोहली (Virat kohaali) के बाद जिस भारतीय बल्लेबाज ने सबसे ज्यादा रन बनाए हैं वह श्रेयस अय्यर ही हैं। श्रेयस ने मुश्किल समय पर आकर यह रन बनाए। पहले मैच में उन्होंने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ टी-20 पारी (67 रन) खेली थी। पहले के बाद उन्होंने चौथे टी-20 में भी हार्दिक पांड्या के साथ तेद गति से रन बनाए जिसके कारण भारत 184 रनों तक पहुंच पाया।

शार्दुल ठाकुर (8 विकेट)

यदि किसी खिलाड़ी के कारण इंडिया यह सीरीज जीत पाया है तो वह है शार्दूल ठाकुर। इस सीरीज में शार्दुल ठाकुर ने सर्वाधिक 8 विकेट चटकाए हैं लेकिन यह सिर्फ संख्या के बल से नहीं आंका जा सकता। उन्होंने अहम मौकों पर विकेट चटकाएं हैं जब पासा किसी भी तरफ पलट सकता था। चौथे मैच में बेन स्टोक्स और इयॉन मॉर्गन को लगातार दो गेंदो में आउट कर शार्दुल ने मैच का रुख भारत की तरफ मोड़ दिया था। पांचवे टी-20 में भी शार्दुल ने खतरनाक जॉनी बेरेस्टो को 7 रनों पर पवैलियन भेजा और सेट बल्लेबाज डेविड मलान का मिडल स्टंप उखाड़कर टीम इंडिया को मैच में वापस ले आए।

हमसे जुड़िए

https://twitter.com/home

https://www.facebook.com/?ref=tn_tnmn

https://www.facebook.com/webmorcha/?ref=bookmarks

https://webmorcha.com/

https://webmorcha.com/category/my-village-my-city/

9617341438, 7879592500,  7804033123

Leave a Comment