हटाए गए ये 6 खतरनाक एप, देखें कही आपके फोन में तो नहीं, करें तुरंत डिलीट

0

हम सभी समर्ट मोबाइल में कई तरह के एप का उपयोग करते हैं और इनमें कुछ गेमिंग एप तो कुछ पेमेंट एप तो अन्य कई तरह के एप शामिल होते हैं। हर स्मार्टफोन धारक चाहता है की फोन सुरक्षित रहे लेकिन कुछ भी एप होते हैं जो मैलवेयर से प्रभावित होते हैं। आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें की हाल ही में Google Play Store से 6 खतरनाक एप को हटाया गया है। कौन-कौन से हैं ये एप आइए जानते हैं।

Google ने हटाए ये एप

बता दें की ये एप Joker malware (एक तरह का वायरस) से प्रभावित हैं। जिन एप को गूगल प्ले स्टोर से हटाया गया है, इनमें सेफ्टी एप लॉक, स्कैनर 2, इमोजी वॉल्पेपर, पुश मैसेज, फिंगरट्रिप गेम बॉक्स और सेपेरेट डॉक स्कैनर जैसे ऐप्स शामिल हैं।
डेटा सिक्योरिटी के लिहाज़ से ऊपर बताए गए इन ऐप्स को खतरनाक कैटेगरी में शामिल किया गया है। केवल इतना ही नहीं, इन ऐप्स को इस्तेमाल ना करने की भी सलाह स्मार्टफोन यूजर्स को दी गई है। यदि आप इनमें से किसी भी ऐप का इस्तेमाल करते हैं तो तुरंत इन्हें डिलीट कर दें। संक्रमित ऐप्स की पहचान करना आसान नहीं है लेकिन साइबर सिक्योरिटी फर्म प्रेडियो के रिसचर्स ने इन ऐप्स को ढूंढा है।

यहां पढ़ें : PM मोदी और CM योगी के खिलाफ अभ्रद्र पोस्ट करने वाले ओडिशा से गिरफ्तार

आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें की 2017 से अब तक गूगल ने प्लेस्टोर से Joker malware वाले 1700 से ज्यादा ऐप्स को रिमूव किया है। इन एप के कुल मिलाकर 2 लाख से ज्यादा डाउनलोड थे।

तुरंत हटाएं ये एप

बेशक गूगल प्ले स्टोर से Separate Doc Scanner, Convenient Scanner 2, Emoji Wallpaper और Safety AppLock के अलावा Push Message-Texting & SMS और Fingertip GameBox जैसे ऐप्स को हटा दिया गया है लेकिन ये एप अब भी यूजर्स के फोन में हैं तो ऐसे में मैलेवेयर से प्रभावित इन एप को तुरंत फोन से डिलीट करने का सलाह दी गई है।

एक यात्री के लिए रेलवे ने चलाई राजधानी एक्सप्रेस, ये खबर निकली झूठी


loading…


loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here