ये पांच बातें जीवन को पलभर में मौत के मुंह में पहुंचा सकती है, जानिए चाणक्य नीति

चाणक्य नीति के मुताबिक, सांप किसी भी समय मनुष्य पर हमला कर सकता है। इसलिए लोगों को सांप से अलर्ट रहने की जरूरत होती है।

चाणक्य Niti: महान अर्थशास्त्री आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) ने एक नीति शास्त्र की रचना की है, जिसमें उन्होंने समाज कल्याण से जुड़े कई विषयों पर विस्तार से चर्चा की है। चाणक्य (Acharya Chanakya) जी अपनी रणनीतियों को लेकर काफी लोकप्रिय हैं। चाणक्य जी ने अपने नीतियों के दम पर ही नंद वंश का नाश कर, एक साधारण से बालक चंद्रगुप्त मौर्य को मगध का सम्राट बनाया था। आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) ने अपने नीति शास्त्र में ऐसी 5 चीजों का जिक्र किया है, जो पल भर में ही किसी भी व्यक्ति को मौत के मुंह में पहुंच सकती हैं।

जानिए वह पांच बातें

चाणक्य जी (Acharya Chanakya) के अनुसार अगर कोई मनुष्य अपनी धन-दौलत, मित्र, पत्नी या फिर राज्य को गंवा दे, तो वह उसे फिर से प्राप्त कर सकता है। लेकिन अग्नि, पानी, मूर्ख व्यक्ति, सांप और राज परिवार, ये पांच चीजे हैं, जो किसी भी व्यक्ति को एक झटके में मौत के मुंह में पहुंचा सकते हैं

अग्नि: आचार्य चाणक्य ।(Acharya Chanakya) के अनुसार व्यक्ति को कभी भी आग से नहीं खेलना चाहिए, क्योंकि यह उसकी जान पर भारी पड़ सकता है। अग्नि पल भर में ही किसी भी चीज को जलाकर राख कर सकती है। इसलिए मनुष्य को हमेशा अग्नि से सावधान रहना चाहिए।

सिंह, तुला, धनु और मीन के यह सप्ताह रहेगा गोल्डनभरा, कन्या राशि रहे अलर्ट

मूर्ख व्यक्ति: कौटिल्य के नाम से प्रसिद्ध आचार्य चाणक्य ।(Acharya Chanakya) मानते हैं कि धरती पर अन्न, जल और मीठे वचन, ये तीनों चीजें ही वास्तविक रत्न है। लेकिन मूर्ख लोग पत्थर के टुकड़े को ही रत्न मानते हैं। इसलिए लोग रत्नों और धन-दौलत को लेकर लालची हो जाते हैं और यह लालच उनके लिए जानलेवा साबित हो सकता है। चाणक्य जी ।(Acharya Chanakya)  के अनुसार व्यक्ति के कर्म सदा उसके पीछे चलते हैं। इसलिए मनुष्य को मूर्ख व्यक्ति से बेहद ही सावधान रहना चाहिए।

किसी भी समय अकाल मृत्यू

पानी: आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya)  के अनुसार वैसे तो पानी के बिना जीवन नहीं है। मनुष्य के साथ-साथ हर जीव-जंतु को जीवित रहने के लिए पानी की आवश्यकता होती है। लेकिन कई बार यही पानी उनके लिए जानलेवा भी साबित हो सकता है। अगर आपको तैरना नहीं आता है और आप नदी में गिर गए हैं तो आपकी पल भर में ही जान जा सकती है।

सांप: चाणक्य जी (Acharya Chanakya)  के अनुसार सांप किसी भी वक्त मनुष्य पर हमला कर सकता है। इसलिए लोगों को सांप से सावधान रहने की जरूरत होती है।

राज परिवार: चाणक्य जी (Acharya Chanakya)  मानते हैं कि कभी भी राज परिवार से बैर मौल नहीं लेना चाहिए, क्योंकि ये पल भर में ही आपका सबकुछ नष्ट कर सकते हैं।

हमसे जुड़िए

Followthislink WhatsApp

https://chat.whatsapp.com/GifNpp6MKWgCY9B5vi7xN

Back to top button