कोरोना टीका लगने के बाद दिखाई दे ये लक्षण, जान लें Covaxin ने किया अपना काम

1 मई से देश में कोविड वैक्सीनेशन Covaxin का तीसरा फेज शरू होगा. इस फेज में 18 साल से ऊपर के सभी लोग वैक्सीन लगवा सकते हैं. इसके लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया की भी शुरुआत हो गई है. ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कि वैक्सीन Covaxin लगने के बाद वो कौन से लक्षण हैं जिनसे आप समझ सकते हैं कि वैक्सीन आपके शरीर में अपना काम कर रही है.

इंडिया वैक्सीन पर अमेरिका की राय

बतादें कि अब अमेरिका ने भी ये मान लिया है कि भारत की स्वदेशी वैक्सीन Covaxin कोरोना के अलग-अलग 617 वैरिएंट पर असरदार है और ये विश्व की सबसे अच्छी वैक्सीन में से एक है. ये बात अमेरिका के चीफ मेडिकल एडवाइजर डॉ एंथनी फाउची ने कही है.

इम्यून सिस्टम पर होता है असर

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी चीफ मेडिकल एडवाइजर डॉ एंथनी फाउची का कहना है कि वैक्सीन Covaxin की दूसरी डोज लेने के बाद आपको हल्का दर्द महसूस हो सकता है या ठंड लग सकती है. इसका मतलब ये है कि आपका इम्यून सिस्टम तेजी से काम कर रहा है.

छत्तीसगढ़: सीगरेट पीते हुए शादी समारोह में पहुंचा लॉकडाउन का नियम बताने साहब! और परिवार वालों पर ठोका 15 हजार रुपए का जुर्माना

कैसे काम करती है Covaxin

वैक्सीन Covaxin इम्यून सिस्टम को COVID-19 स्पाइक प्रोटीन नाम के एक वायरल प्रोटीन को पहचानने और इसके खिलाफ एंटीबॉडी बनाने में मदद करती है. एंटीबॉडी से खराब होने के बाद ये प्रोटीन वायरस को तेजी से बढ़ने और बीमारी फैलाने से रोकता है. इस प्रक्रिया में कुछ लोगों को साइड इफेक्ट महसूस हो सकते हैं.

कोरोना वैक्सीन Covaxin के आम साइड इफेक्ट्स

लोगों को बार-बार बताया जा रहा है कि यदि वैक्सीन लगवाने के बाद उनहें बाजू में वैक्सीन लगने वाली जगह में दर्द, थकान, सरदर्द, बुखार, या उल्टी, इनमें से किसी भी तरह के लक्षण दिखें तो यह संकेत हैं कि वैक्सीन अपना काम कर रही है. इनसे घबराने की जरूरत नहीं हैं.

कोरोना से बचाव के लिए Covaxin जरूरी

आपको बता दें कि खुद फाउची को कोरोना Covaxin की दूसरी डोज लेने के बाद उन्हें थकान और ठंड लगने जैसी समस्याएं हुई थीं. लेकिन ये सब एक दिन में ठीक हो गया. उन्होंने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन जरूर लगवाएं.

साइड इफेक्स्ट दिखने पर क्या करें?

अगर आपको भी वैक्सीन की डोज लेने के बाद बुखार या थकान जैसे साइड इफेक्ट नजर आते हैं तो घबराएं नहीं बल्कि जितना ज्यादा हो सके आराम करें. इसके अलावा तरल पदार्थों का सेवन करें. इंजेक्शन लगने पर बाजू में सूजन आ गई है तो बर्फ से सिकाई करें.

वैक्सीनेशन से पहले इन बातों का रखें ध्यान

विशेषज्ञों की सलाह है कि Covaxin लगवाने जाने से पहले अच्छी नींद लें और खूब सारा पानी पीकर वैक्सीन लगवाने जाएं. इससे आपका शरीर हाइड्रेटेड रहेगा. इसके अलावा वैक्सीन लेने से पहले मौसमी फलों के सेवन की भी सलाह दी जाती है.