ये कार इंडिया में मचाने आ रहा धमाल, एक चार्ज और 488 KM का सफर

ह्यून्दे (hyunde) इसी महीने के अंत तक वैश्विक बाजार में बिल्कुल नई और अपनी सबसे महंगी आयोनिक 5 (ionic) इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) की बिक्री शुरू करने वाली है. जल्द ही इस कार को इंडिया लाया जा सकता है.

नई दिल्ली। ह्यून्दे (hyunde) की बिल्कुल नई इलेक्ट्रिक कार (Electric Car)  का नाम आयोनिक 5 (ionic) है और इसके एक चार्ज में 480 किमी तक चलने का दावा इन्वायरमेंटल प्रोटेक्शन एजेंसी द्वारा किया गया है. EPA यूनाइटेड स्टेट्स की एक बॉडी है जो इलेक्ट्रिक कारों (Electric Car)  की एनर्जी एफिशिएंसी यानी रेन्ज की जांच करती है. EPA द्वारा बताई गई इस रेन्ज से साफ होता है कि आयोनिक 5 की रेन्ज इसकी साथी कंपनी किआ की EV6 इलेक्ट्रिक SUV के लगभग बराबर हो गई है. यहां हमारे काम की खबर ये है कि ह्यून्दे (hyunde) इंडिया भारत में अपनी सबसे महंगी इस इलेक्ट्रिक कार (Electric Car)   को देश में लॉन्च कर सकती है.

बिक्री इसी महीने के अंत तक शुरू होने का अनुमान

EPA की मानें तो आयोनिक 5 की ड्राइविंग रेन्ज 488 किमी होने की बात कही गई है, वहीं इसके ऑल-व्हील-ड्राइव वर्जन में ये रेन्ज घटकर 411 किमी हो जाती है. भारत में बहरहाल, इलेक्ट्रिक कारों (Electric Car)  का क्रेज इतना बढ़ा नहीं है, लेकिन वैश्विक बाजार में मुकाबले की बात करें तो आयोनिक 5 की रेन्ज फोक्सवैगन ID.4 प्रो, ऑडी आरएस ई-ट्रॉन GT, फोर्ड मस्टैंग मैक-ई जैसी कई धुरंधर कारों से बेहतर है. इस कार को ग्लोबल मार्केट में कुछ समय पहले ही पेश किया गया है और इसकी बिक्री इसी महीने के अंत तक शुरू होने का अनुमान लगाया जा रहा है.

View this post on Instagram

A post shared by dilip sharma (@webmorcha)

इस मछली की उल्टी की कीमत करोड़ों, महाराष्ट पुलिस ने उल्टी के साथ दो लोगों को किया गिरफ्तार

77.4 kWh बैटरी पैक

विश्वभर में अगले 4 साल में ह्यून्दे 23 पूरी तरह इलेक्ट्रिक कारें (Electric Car)  लॉन्च करने वाली है जिनमें से 6 भारत आएंगी. इन कारों में आयोनिक 5 EV के शामिल होने का दावा किया गया है. बता दें कि कंपनी इस को पिछले ऑटो एक्सपो में पेश कर चुकी है, ऐसे में इसके जल्द भारत आने की संभावना और बढ़ जाती है. आयोनिक 5 के साथ 77.4 किलोवाट-आर बैटरी पैक दिया गया है जो सिंगल और डबल दोनों तरह के मोटर सेटअप के साथ आती है. यहां डुअल-मोटर सेटअप की ताकत 320 हॉर्सपावर और 604 एनएम पीक टॉर्क है और ये करीब 5 सेकंड में 0-100 किमी/घंटा रफ्तार पकड़ लेती है. इसकी अधिकतम रफ्तार 185 किमी/घंटा बताई गई है.

सिंगल और डबल दोनों तरह के मोटर सेटअप

सिंगल-मोटर सेटअप वाले मॉडल की क्षमता 225 हॉर्सपावर और 359 एनएम पीक टॉर्क है. आयोनिक 5 चार्जिंग के लिए 400-वोल्ट और 800-वोल्ट दोनों के लिए उपयुक्त है. 350-किलोवाट चार्जर से इस कार की बैटरी को 10 से 80 प्रतिशत तक सिर्फ 18 मिनट में चार्ज किया जा सकता है. 10.9 किलोवाट ऑन-बोर्ड चार्जर की मदद से इस कार को 6 घंटा 43 मिनट में फुल चार्ज किया जा सकता है. आकार की बात करें तो ह्यून्दे आयोनिक 5 की लंबाई 4635 मिमी है, वहीं इसकी चौड़ाई 1889 मिमी है, कार का कद 1600 मिमी है और इसका व्हीलबेस 2999 मिमी रखा गया है.

Back to top button