देश/विदेशमेरा गांव मेरा शहरलेख-आलेख

Lockdown में इस व्यक्ति ने बना डाला खुद का प्लेन, अब परिवार समेत कर रहा है विदेश की सैर

कोरोना में लगे lockdown में जहां लोग घरों में कैद हो गए थे, वहीं केरल के एक शख्स ने इस दौरान महज 18 महीने में खुद का Plane बना डाला. इस प्लेन में बैठकर शख्स ने परिवार के साथ विदेश यात्रा भी कर ली.

घूमने का शौक हर किसी को होता है. यदि खुद का प्लेन हो तो फिर क्या बात है, केरल के एक व्यक्ति ने खुद का प्लेन बना डाला. इस प्लेन को उसने कोरोना में लगे लॉकडाउन में बनाया और इससे परिवार के साथ यूरोप यात्रा भी कर ली.

घर में बना डाला 4 सीटर प्लेन

हम बात कर रहे हैं केरन के पूर्व MLA  एवी थमारक्षण के बेटे अशोक की. अशोक ने lockdown में खुद 4 सीटर प्लेन बनाया और इससे परिवार के साथ यूरोप की यात्रा की. अशोक ने बताया कि इस प्लेन को बनाने में करीब 80 लाख रुपये का खर्चा आया था. अशोक ने ये Plane महज डेढ़ साल में बना लिया. जब पूरी दुनिया कोरोना में घरों में बंद थी तब अशोक ये प्लेन तैयार कर रहे थे.

Optical Illusion: पहले क्या दिखा पैर या व्यक्ति? उत्तर से जानें अपनी खासियत

बेटी के नाम पर रखा Plane का नाम

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अशोक ने इंजीनियरिंग की है. वो फिलहाल फोर्ड मोटर कंपनी में इंजीनियर हैं. उन्होंने अपने इस घर बने प्लेन का नाम बड़ी बेटी दीया के नाम पर ‘जी-दीया’ रखा है. अशोक कहते हैं कि वो हमेशा से चाहते थे कि उनके पास खुद का प्लेन हो. ताकि जब जहां घूमने का मन हो वो आसानी से घूम सकें. इसी सपने को पूरा करने के लिए अशोक ने कम लागत में तैयार होने वाले प्लेन का मॉडल तैयार करने लगे. लॉकडाउन  के दौरान ब्रिटेन में ही उन्होंने चार सीट वाला एक छोटा विमान बनाना शुरू किया.

200 KM प्रति घंटे की स्पीड से उड़ सकता है Plane

अशोक ने कहा कि Plane बनाने का सामान उन्होंने अफ्रीका के जोहानसबर्ग से खरीदा. इस सामान से उन्होंने अपने घर के एक हिस्से में वर्कशॉप शुरू की. ये पूरा प्रोजेक्ट ब्रिटेन के नागरिक उड्डयन विभाग के अधिकारियों की देखरेख में किया गया था. इस Plane की अधिकतम स्पीड 200 KM प्रति घंटा है और इसके प्रति घंटे उड़ान के लिए करीब 20 लीटर ईंधन की जरूरत होती है. बता दें कि अशोक अपनी पत्नी और दो बेटियों के साथ 2016 में लंदन चले गए और वहीं बस गए थे.

Related Articles

Back to top button