ज्योतिष/धर्म/व्रत/त्येाहारमेरा गांव मेरा शहरलेख-आलेख

रसोई में ये राशन कभी नहीं होना चाहिए खत्म, माना जाता है बेहद अशुभ!

रसोई वास्तु टिप्स: रसोई में मॉ अन्नपूर्णा निवास करते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में कुछ राशन समाग्रियों का खत्म होना बेहद अशुभ माना जाता है। दरअसल, इन राशन के खत्म होने से पहले ही घर में लाकर रख देना चाहिए।

दिवाली पर हमने घर-रसोई को साफ किए। हमने सुंन्दर बनाने के लिए तरह-तरह के कदम उठाए। मॉ लक्ष्मी की धूमधाम से पूजा-अर्चना किए। मां लक्ष्मी का वास हर व्यक्ति के रूप निर्वघन्न रूप से कही-कही न किसी भी रूप में हो सकता है। आइए हम आपको ऐसी जगह ले जाते हैं, रसोई जिनसे हमारी जिंदगी का प्रमुख हिस्सा है। रसोई को कैसे सुशोभित रखें और इन कुछ गलतियों से बचें तो हमारी जिंदगी खुशहाल हो जाता है।

घर में सुख-समृद्धि का कनेक्शन हमारी रसोई से जुड़ा होता है क्योंकि रसोई में माता अन्नपूर्णा (Goddess Annapurna) का वास होता है. वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के अनुसार, रसोई में कुछ चीजों को कभी भी पूरी तरह से खत्म नहीं होना चाहिए वरना अशुभ होता है और माता अन्नपूर्णा नाराज हो जाती हैं.

किचन में कभी न खत्म होने दें आटा

किचन में सबसे महत्वपूर्ण चीज आटा होता है. हालांकि अधिकतर घरों में आटा रखा ही रहता है लेकिन कभी-कभी बिजी होने के कारण हम समय पर राशन नहीं खरीद पाते और आटा खत्म हो जाता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, रसोई में आटा खत्म होने से पहले ही आपको लाकर रख देना चाहिए. जिस बर्तन में आटा रखते हैं उसे कभी भी खाली नहीं होने दें. आटा खत्म होने से धन की कमी होने लगती है. इसके अलावा मान-सम्मान में भी कमी आ सकती है.

बुध की चाल, मेष, कर्क, सिंह, कन्या, धनु, मकर और कुंभ को मिलेगी खुशी

रसोई में हल्दी खत्म होना होता है अशुभ

हल्दी में औषधीय गुण होते हैं. हल्दी का उपयोग अधिकांश भोजन बनाने में किया जाता है. इसके अलावा हल्दी का इस्तेमाल शुभ कार्यों और पूजा में भी किया जाता है. ज्योतिष के अनुसार, हल्दी का संबंध गुरु ग्रह से होता है. रसोई में हल्दी खत्म होने से गुरु दोष लगता है, इससे सुख-समृद्धि की कमी हो जाती है और शुभ कार्यों में रुकावट आती है. इसीलिए रसोई में कभी भी हल्दी खत्म नहीं होने दें.

चावल का शुक्र ग्रह से है संबंध

हमेशा लोगों की आदत होती है कि वो चावल पूरी तरह खत्म होने के बाद ही बाजार से मंगाते हैं लेकिन ऐसा करना गलत होता है. चावल का संबंध शुक्र ग्रह से होता है. शुक ग्रह भौतिक सुख का कारक होता है. घर में चावल खत्म होने से पहले ही उसे मंगवा लें वरना भौतिक सुख-सुविधाओं से वंचित रहना पड़ सकता है

किचन में नमक खत्म होना है घातक

हालांकि नमक तो हर किचन में रहता ही है क्योंकि नमक के बिना खाने का स्वाद अधूरा होता है. आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि जब भी किचन में नमक खत्म होने वाला हो उसे मंगा लें वरना घर में आर्थिक संकट आने की संभावना रहती है.

Related Articles

Back to top button
श्वेता तिवारी ने साड़ी पहन बोल्ड लुक में दिखाईं नजाकत भरी अदाएं रश्मि देसाई ने शेयर की बोल्ड तस्वीरें, नजरें नहीं हटा रहे लोग करीना कपूर का पति सैफ अली खान के साथ दिखा शाही अंदाज येलो ड्रेस में ग्लैमरस लगीं ग्लोबल स्टार प्रियंका चोपड़ा रकुल प्रीत सिंह ने सीक्वेंस वर्क स्कर्ट में दिखाया यूनिक अंदाज