मंगलवार को भूलवश भी नहीं करने चाहिए यह कार्य, हनुमान जी होते हैं नाराज

मंगलवार (Tuesday) के दिन हनुमान (Hanuman) जी को खुश करने के लिए कोई मंत्र जाप करता है तो कोई चालीसा पाठ करता है लेकिन मंगलवार को कुछ ऐसे कार्य हैं जो नहीं करने चाहिए. माना जाता है कि इन कार्यो को करने से हनुमाज (Hanuman) जी रुष्ट हो जाते हैं.

5 जनवरी 2022, मंगलवार। मंगलवार (Tuesday) का दिन हनुमान (Hanuman) जी की पूजा के लिए श्रेष्ठ माना गया है. इस दिन हनुमान मंदिरों में श्रद्धलुओं का मेला लगा होता है. हनुमान जी को खुश करने के लिए कोई मंत्र जाप करता है तो कोई चालीसा का पाठ करता है लेकिन मंगलवार को कुछ ऐसे काम हैं जो नहीं करने चाहिए. इन कार्यो को करने से हनुमान जी नाराज हो जाते हैं.

बाजार से श्रृंगार के सामान न खरीदें

शात्रों के अनुसार, माना जाता है कि मंगलवार (Tuesday) के दिन सौंदर्य प्रसाधन सामग्री खरीदने से दांपत्य संबंधों में खटास आ जाती है. इसे खरीदने के लिए सोमवार और शुक्रवार का दिन सबसे बढ़िया दिन माना गया है. इस दिन खरीदे गए सामान से सौभाग्य में बढ़ोत्तरी होती है.

दूध से बने पदार्थ न खरीदें

मंगलवार (Tuesday)  को दूध से बने मिठाई बर्फी, रबड़ी और कलाकंद नहीं खरीदनी चाहिए. दूध को चंद्रमा का कारक माना गया है. चंद्रमा और मंगल एक दूसरे के धुर विरोधी हैं, इसलिए मंगल के दिन ना तो दूध से बनी पदार्थ का प्रयोग करना चाहिए और ना ही इन्हें  दान करना चाहिए. आज के दिन बेसन के लड्डू का भोग लगाने से हनुमान भगवान खुश होते हैं.

मांस-मदिरा का त्याग

मंगलवार (Tuesday) को भूलवश भी मांस-मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से मनुष्य जीवन के कुटुंब पर विपत्ति आती है. कहा जाता है कि इस दिन मछली खरीदने और खाने वाले व्यक्ति का पैसा पानी की तरह बह कर समाप्त हो जाता है.

अगर आप हैं हनुमान भक्त, फिर मंगलवार के दिन ना करें ये चार काम

घर में ना लाएं लोहे का सामान

मंगलवार (Tuesday) को इस दिन लोहे का समान खरीदना भी अशुभ माना जाता है. स्टील के बर्तन और धारवाली चीजें जैसे कि नेल कटर, चाकू और कैंची इस दिन नहीं खरीदनी चाहिए. इस दिन नया वाहन खरीदना भी अशुभ माना जाता है.

नाखून नहीं काटने चाहिए

मंगलवार (Tuesday) के दिन बाल कटवाने और दाढ़ी बनवाने से बचना चाहिए. इस दिन पैसे का लेन-देन भी नहीं करना चाहिए. इससे धन की हानि होती है. मंगलवार को घर में हवन नहीं करना चाहिए और ना ही इसकी कोई सामग्री खरीदनी चाहिए.

काले रंग के वस्त्रा ना पहनें

मंगलवार (Tuesday) के दिन काले रंग के वस्त्र नहीं पहनना चाहिए. इस दिन लाल रंग के वस्त्र  पहनने मंगल दोष का प्रभाव कम होता है।

Back to top button